Friday, 26/4/2024 | 1:21 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment  News18Network.com

सिद्ध सुपारी से घर की आर्थिक परेशनी को दूर करें

सिद्ध सुपारी से घर की आर्थिक परेशनी को दूर करें

पुराणों और शास्त्रों में बताया गया है की सभी देवी-देवताओं को सुपारी अति प्रिय होती है। खासतौर पर भगवान् गणेश जी और माता लक्ष्मी को ये बेहद प्रिय है। सुपारी की सहायता से धनलाभ और घर में सौभाग्य लाने के कई आसान तरीके हैं। यदि आप इस बात पर यकीन करते हैं तो सुपारी के चमत्कारिक टोटके को अवश्य ही पढ़े। इसके लिए जानना आवश्यक होता है कि पूजा की सुपारी अन्य सुपारी से भिन्न होती है। दरसअल ये पान-गुटखा वाली सुपारी बिल्कुल नहीं होती। इस सुपारी का आकार छोटा होने के साथ ये संपूर्ण और अखंडित सुपारी होती है। पूरे भारत देश में सुपारी की आपूर्ति मात्र केरल और असम से की जाती है। इसकी सबसे बड़ी सुपारी की मंडियों में नागपुर, इंदौर और ग्लावियर की मंडियां शामिल हैं।

अगर काफी दिनों से आपका कोई काम रुका हुआ हो तो एक सुपारी ले और उसके साथ एक लौग लें और पूजा करें भगवान् गणेश जी की। काम के लिए जाने पर एक लौंग और सुपारी अपने पास ही रखे। अपने मुंह में एक लौंग रखे और उसे चूसते रहें, इस दौरान आपको ‘श्री गणेशाय नम:’ का जाप करना हैं। जब शाम को आप घर लौटें तो अर्चा विग्रह पर उस सुपारी को फिर से रख दें। कुछ ही दिनों में आपके रुके हुए काम बनने लगेगे। ज्यादातर लोगो को पता है की पूजा की सुपारी अपने आप में संपूर्ण और अखंडित होती है। इसी वजह से इसे गौरी-गणेश का रूप मानकर उसपर जनेऊ चढ़ाया जाता है। घर की तिजोरी में इस सुपारी को रखने से वहा पर मां लक्ष्मी का स्थाई निवास बन जाता है और सुख-सौभाग्य घर में प्रवेश करने लगते है। इस सुपारी का प्रयोग लक्ष्मी पूजा के लिए किया जाता है, उसे तिजोरी में रखना शुभ होता है। ध्यान रहे, लक्ष्मी पूजन के समय सुपारी पर लाल धागा लपेटें और अक्षत, कुमकुम, पुष्प आदि जरुर से चढ़ाये और पूजा होने के बाद उस सुपारी को घर की तिजोरी में रख दीजिये।

घर के मंदिर में एक पान के पत्ते पर सिंदूर और घी की मदद से स्वास्तिक बनाएं। फिर एक सुपारी को कलावे में लपेटकर पान के पत्ते पर रखें और पूजन करें। शास्त्रों में बताया गया है कि सुपारी चमत्कारी और पवित्र होती है। आर्थिक तंगी से बचने के लिए सिद्ध सुपारी को घर के मंदिर में रखे, ऐसा करने से पैसे से जुडी सभी परेशानी खत्म हो जाएगी। व्यापार में तरक्की पाने के लिए एक सुपारी को एक सिक्के के साथ लेकर पीपल के पेड़ के नीचे शनिवार की रात को ले जाकर वहा रख दें। उसकी अगली सुबह पीपल का एक पत्ता तोड़क्र घर ले आए और उस पत्ते को तिजोरी में रख दें। ऐसा करना व्यपार के लिए काफी लाभप्रद होगा।

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *