Friday, 26/4/2024 | 12:46 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment  News18Network.com

इन तरीकों से कम खाकर भी रह सकते हैं, सेहतमंद

इन तरीकों से कम खाकर भी रह सकते हैं, सेहतमंद

आप अगर अक्सर सर्दी जुकाम और उससे होने वाले बुखार से साल के 12 महीने गिरफ्त में रहते हैं तो जानिए उन आदतें को जिससे सर्दी जुकाम आपको कम परेशान करे। जिन व्यक्तियों को सर्दी और जुकाम कम होता है उसके पीछे कुछ अच्छी आदतें होती है। ये लोग तनाव से खुद को दूर रखते हैं। एक शोध के अनुसार तनाव कम करने से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है जिससे आप बहुत कम बीमार पड़ते हैं।

ऐसे व्यक्ति जरुरत के हिसाब से सेहतमंद खाना और कम खाना खाते हैं। सालों तक हुए शोध में सामने आया कि कैलोरी पर नियंत्रण रखने से उम्र बढ़ने के साथ होने वाली बीमारियां जैसे डॉयबॉटीज और अलजाइमर। इस लिए लिमिट में खाएं लेकिन सेहतमंद खाएं। ऐसे व्यक्ति हर्बल दवाओं का अधिक सेवन करते हैं। हर्बल दवाएं ना केवल बल्ड प्रेशर को ठीक करती है बल्कि नर्वस सिस्टम, बैक्टीरिया को खत्म करना और इम्यूनिटी सिस्टम को बनाकर रखते हैं। ऐसे लोग अपने जीवन में अपने रिश्तों को ज्यादा महत्व देते हैं। शोध में बताते हैं कि जिन लोगों के बहुत सारे दोस्त होते हैं और उनसे गहरे और बेहतर संबंध होते हैं ऐसे लोगो का इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है और ऐसे लोग बहुत कम बीमार पड़ते हैं।

सर्दी को दूर भगाने के लिए लहसुन का अधिक से अधिक प्रयोग करें। इसमें ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबॉयोटिक होता है जो सर्दी और जुकाम को कम करने मदद करता है। एक अच्छी नींद आपको जुकाम से दूर रखने में मददगार साबित होती है। दिन में कम से कम 8 घंटे की पूरी नींद जरुर लें।

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *