Thursday, 25/4/2024 | 1:50 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment  News18Network.com

प्राकृतिक उपाय होठों का कालापन दूर करने के लिए

प्राकृतिक उपाय होठों का कालापन दूर करने के लिए
  1. होंठो का कालापन – होंठों को खूबसूरत बनाने के लिए आप क्‍या-क्‍या नहीं करती हैं। लिपस्टिक, माश्‍चराइजर, लिप बामऔर ना जाने क्‍या-क्‍या लगाती हैं। लेकिन, होंठों पर लगाये गए ये उत्‍पाद वास्‍तव में उन्‍हें खूबसूरत बनाने के बजाय इन्हे लंबे समय तक नुकसान पहुंचाते है। क्या आप भी अपने होठों के फटने या कालेपन से परेशानहैं तो इसमें बताए गए प्राकृतिक उपायों को अपना कर अपनी समस्‍यासे जल्द ही छुटकारा पा सकते हैं।
  2. कोको बटर – कोको बटर के दो बड़े चम्मच में, आधा छोटा चम्मच मधु वैक्स लीजिए। एक बर्तन में उबलतेहुए पानी में वैक्स डालकर पिघला लीजिए। फिर इसमें कोको बटर मिलाएं। अबइस मिश्रण के ठंडा होने के पश्चात् ब्रश की मदद से इस मिश्रण को होंठों पर लगाइए। इससे आपके होंठमुलायम होंगे और उनका कालापन दूर भी हो जाएगा।
  3. दूध की मलाई -होंठों से रूखापन को दूर करने के लिए थोडी सी मलाई में चुटकी भर हल्दी‍मिलाकर रोजाना इस मिश्रण से धीरे-धीरे होठों पर मालिश करें। आपको अनुभव होगा की इसघरेलू उपाय से कुछ ही दिनों में आपके होठ कोमल और गुलाबी हो गए हैं ।
  4. गुलाब की पंखुडियां -होंठों के कालेपन की समस्या को दूर करने के लिए गुलाब की पंखुडि़यां बहुत ही लाभदायक होती है। इसके रोजाना इस्‍तेमाल करने से होठकोमलऔर चमकदार बनते हैं। होंठों का रंग हल्‍का गुलाबी करने के लिए गुलाब की पंखुडियों को पीसकर उसमें ग्लिसरीन की थोड़ी सी मात्रा को मिलाकर, रात को सोते समय इस घोल को अपने होंठों पर लगाकर सोजायें और सुबह धो लें।
  5. नींबू -क्‍या आप जानते है की होंठों के कालापन की समस्या नींबू से भी दूर की जा सकती है।इसके लिए आपको, निचोड़े हुए नींबू को अपने होठों पर सुबह और शाम को रगड़ें।

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *