Friday, 29/3/2024 | 10:58 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment  News18Network.com

त्वचा को निखारने के लिए उत्तम है चुकंदर

त्वचा को निखारने के लिए उत्तम है चुकंदर

नियमित रूप से चुकंदर का उपयोग करने से कुछ ही दिनों में आप आपने चेहरे की झुर्रियों, फाइन लाइन और झाइयां से झुटकारा पा सकेगे, जिससे आपकी त्‍वचा बेदाग और सुंदर बन जाएगी हैं, आइए जानें चुकंदर कैसे त्‍वचा को सुंदर बनता है।

चुकंदर का उपयोग

क्‍या आप यह जानते हैं कि सुंदरता को बढ़ाने के लिए चुकंदर का उपयोग किया जा सकता है। जीं हां पोषक तत्‍वों का समृद्ध स्रोत माना जाने वाला चुकंदर सेहत के साथ-साथ सुंदरता को भी निखारता है। चुकंदर त्‍वचा के रूखेपन, एजिंग और पफी आंखों के सभी लक्षणों को दूर भागने में मदद करता है जो आपकी त्‍वचा के लिए अद्भुत रूप से काम करता है। साथ ही आप चुकंदर को लि‍पस्टिक और फेस ब्‍लशर बनाकर कुछ मेकअप ट्रिक्‍स भी कर सकती हैं। चुकंदर का फेशियल त्‍वचा को जवां और खूबसूरत बनाने में आपकी मदद करता है। आपको तो बस जरूरत है कुछ चुकंदर और 20 मिनट के समय की। रोजाना चुकंदर का उपयोग करने से कुछ ही दिनों में आप अपने चेहरे की झुर्रियों, फाइन लाइन और झाइयां से झुटकारा पा सकती हैं। हम आपको चुकंदर से अपनी त्‍वचा को निखारने के उपायों की जानकारी देगें।

त्‍वचा को चमकदार और फ्रेश बनाने के उपाय

एक चुकंदर ले, आधा कप कटी गोभी और ¼ कप पानी को ब्‍लेंड करके मोटा पेस्‍ट बना लीजिये। फिर इस पेस्‍ट को आइस ट्रे में डालकर जमने के लिए फ्रिज में रख दीजिये। चमक पाने के लिए आप इस आइस क्‍यूब को धीरे से अपने चेहरे पर रगड़ें, यह तरीका आपकी त्वचा लिए दो फेशियल के बराबर होता है।

लिपस्टिक और प्राकृतिक ब्‍लश की तरह

एक चुकंदर ले और फिर उसका बारीक पेस्‍ट बना लें। इस पेस्ट को अपने होठों पर लगाकर, 5 मिनट के लिए छोड़ दें। 5 मिनट के पूरा होने के बाद इसे धोने ले और आप अपने होठों को ज्यादा आकर्षक और महरून लाल रंग का पायेगें। लिपस्टिक का यह महरून लाल रंग आजकल बहुत चलन में हैं। इसके अलावा आप कसे हुए चुकंदर को अपनी त्‍वचा पर मॉश्‍चराइजर में मिलाकर, 5 मिनट के लिए अपने गालों पर हल्‍के हाथों से रगड़ें। गुलाबी चमक पाने के लिए अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह प्राकृतिक रूप से आपके गालों को लाल रंग देता है।

झुर्रियों के लिए फायदेमंद हैं चुकंदर

एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर चुकंदर, आपकी त्‍वचा के विषाक्‍त पदार्थों को हटाने में मदद करता है। साथ में यह त्‍वचा को हाइड्रेट और नमी प्रदान करने में फायदेमंद करती है। यह फाइन लाइन और उम्र के निशान को भी दूर करता है। एक चुकंदर के पेस्‍ट में थोड़ा सा ऑलिव ऑयल मिला ले साथ ही उसमें पिसा हुआ लहसुन और थोड़ा सा दही मिलाकर इस पेस्‍ट बना लें। इसे अपनी त्‍वचा पर 5 मिनट के लिए रगड़ें, फिर उसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

पफी आंखों के लिए भी चुकंदर हैं लाभदायक

चुकंदर का पेस्‍ट बनाकर इसे सूजी हुई आंखों के नीचे लगाये। यह तरीका आपकी आंखों के नीचे की त्‍वचा से विषाक्‍त पदार्थों को अवशोषित कर उनकी सूजन को कम करने में आपकी मदद करता है।

चुकंदर से सेल्युलाईट दूर करें

2 चुकंदर को ले और उसके पेस्‍ट में दो बड़े चम्‍मच शहद और 2 बड़े चम्‍मच काली मिर्च के पाउडर को मिलाकर पेस्‍ट बना लें। इसे पेस्‍ट को सेल्‍युलाईट वाले हिस्‍से पर लगा ले। फिर इस पेस्ट को पतले पॉलिथीन कवर से लपेटकर 30 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। इस उपाय को करने से आपकी त्‍वचा मुलायम हो जायेगी और सेल्‍युलाईट के लक्षण धीरे-धीरे गायब होने लगेगें।

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *