Wednesday, 24/4/2024 | 2:43 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment  News18Network.com

जीरे के रोजाना सेवन से दूर होता है मोटापा

जीरे के रोजाना सेवन से दूर होता है मोटापा

भोजन पचाने के लिए जीरा सुगंधित मसाला है। यह पेट की समस्या को दूर करने में बहुत ही कारगर सिद्ध होता है। भोजन में अरुचि, पेट फूलना, अपच आदि को ख़त्म करने में जीरा एक महत्वपूर्ण औषधि की तरह प्रयोग में लायी जा सकता है। पेट के कीड़े को खत्म करने तथा बुखार उतारने में जीरा मदद करता है। वजन घटाने के साथ- साथ यह बहुत सारी अन्य शरीरिक बीमारियां से भी बचता है। इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल कम करता है, हार्ट अटैक से बचता है, स्मरण शक्ति बढ़ता है। साथ ही, खून की कमी को भी दूर करता है।

मोटापा कम करता है – एक गिलास पानी मे दो बड़े चम्मच जीरा को भिगो कर रात भर के लिए रख दें। सुबह इसे उबाल लें और गर्म-गर्म चाय की तरह पिएं। बचे हुए जीरे को भी चबा लें। इसके रोजाना सेवन से मोटापा कम होने लगता है।

चर्बी घटाता है शहद और जीरा – पानी में 3 ग्राम जीरा पाउडर को मिला ले। इसमें कुछ बूदें शहद की डालें और इस मिश्रण को पी जाएं। जब भी वेजिटेबल सूप बनाएं तो इसमें एक चम्मच जीरा जरूर डालें। जीरा वाला ब्राउन राइस भी वजन घटाने में मदद करता है।

दही के साथ जीरा पाउडर – आप वजन कम करने के लिए जीरे को किसी भी तरह खा सकते हैं। रोजाना 5 ग्राम दही में एक चम्मच जीरा पाउडर मिलाकर खाएं।

नींबूअदरक और जीरा – नींबू और अदरक दोनों जीरे की वजन कम करने की क्षमता को बढाते हैं। इसके लिए आपको गाजर और थोड़ी सब्ज़ियों को उबाल लें इसमें अदरक को कद्दूकस करके मिला ले। साथ ही, ऊपर से जीरा और नींबू का रस डालें और इसे रात में खाएं। इससे बढ़ता वजन कंट्रोल हो जाएगा।

पाचन को ठीक करता है जीरा – जीरा भोजन को पचाने में सहायता करता है, जिससे गैस कम बनती हैं। ऐठन और पेट फूलना ख़राब पाचन की परेशानी हैं। जीरा गैस को बनने से रोकता है जिससे अच्छे से भोजन पच जाता है।

हार्ट अटैक को रोकता है – जीरा ख़राब कोलेस्ट्रॉल और मोटापे को शरीर में बनने से रोकता है। इस कारण जीरा वजन कम करने में मददगार साबित होता है। साथ ही, हार्ट अटैक से भी बचता है।

एसिडिटी से राहत – एसिडिटी से तुरंत छुटकारा पाने के लिए, एक चुटकी कच्चा जीरा खाने से फायदा मिलता है, और जल्द ही एसिडिटी की प्रॉब्लम कतम हो जाती है.

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *