Thursday, 28/3/2024 | 12:23 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment  News18Network.com

ऑनलाइन शेयर न करें अपनी जानकारियां

ऑनलाइन शेयर न करें अपनी जानकारियां

अपने बारे में ऑनलाइन जानकारी दोस्तों को देना कभी कभी अच्छा हो सकता है कभी कभी खतरनाक जो आपको परेशानी में डाल सकता है।

चलिए हम आपको कुछ ऐसे तरीक़े बताते हैं. जिससे आप आपनी जानकारी सुरक्षित रख सकते है। पुलिस ने कई बार ऐसे मामले पकड़े हैं जब लोगों ने अपने बारे में जानकारी ऑनलाइन दी जिससे बदमाशो को उनकी शुरूआती जानकारी मिल गयी। कुछ लोग ऐसे भी है जो इन्टरनेट का इस्तेमाल करना आम लोगो से काफी अच्छे तरीके से जानते है। यह लोग कब उनके द्वारा दी गयी जानकारी का इस्तेमाल करके उनको बेवकूफ बना दे ये उन्हें पता भी नहीं चल पाता है।

फेसबुक या ट्विटर पर अपने लोकेशन के साथ कोई भी पोस्ट ना करे क्योंकि ऐसा करना बहुत नुकसानदायक हो सकता है। आजकल सभी लोग के पास स्मार्टफ़ोन होता  है और कई अनचाहे लोग आपके पोस्ट को सोशल मीडिया पर पढ़ सकते हैं।  इंस्टाग्राम अकाउंट की सेटिंग को कई लोग पब्लिक के लिए ऑन रखते हैं इस स्थिति में किसी को भी आपके लोकेशन के बारे में आसानी से जानकारी मिल जाती है। आप अपनी छुट्टी पर कहाँ गए है और किस दिन गए है ये भी पता चल जाता है।

इससे बचने के लिए सोशल मीडिया में प्राइवेसी को ओनली फ्रेंड कर दीजिये। अपने कहीं घूमने कि आदत को कम से कम दोस्तों के लिए पोस्ट कीजिए। ऐसी जानकारी को फोटो में भी नहीं डालनी चाहिए और आपके लोकेशन की जानकारी फ़ोटो में स्टोर नहीं हो इसके लिए की कैमरा की सेटिंग को भी बदल दीजिए।

सोशल मीडिया पर अपना फ़ोन नंबर या पता कभी नहीं देना चाहिए अगर बहुत ज़रूरी हो तो ईमेल दे देना चाहिए।

अगर ऑनलाइन नंबर किसी को देना है तो आप  इस Hushed नाम का ऐप इस्तेमाल करे। ये आपको एक दूसरा नंबर देता है जो आपके पर्सनल नंबर की तरह काम करता ही होगा इस नंबर को आप चुने हुए लोगो को दे सकते है।

अपने बैंकिंग और क्रेडिट कार्ड से जुड़ी जानकारी कभी भी जो https से शुरू नहीं  होती ऐसी वेबसाइट पर नहीं दें ये आपकी सुरक्षा के लिए है। आपने क्रेडिट कार्ड, आधार या बैंक से जुड़ी कोई भी जानकारी ऑनलाइन नहीं पोस्ट करनी चाहिए।

बैंक को ईमेल लिखने से पहले बैंक को एक फ़ोन करके उनके ईमेल एड्रेस की जांच एक बार और कर ले। वेबसाइट के एड्रेस में https है कि नहीं वो ज़रूर जांच कर लें तब क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन पेमेंट कि जानकारी डाले।

अपने ऑफिस से जुड़ी जानकारी सोशल मीडिया पर कभी नहीं पोस्ट ना करे। चाहे वो आपके द्वारा किये जा रहे कम के बारे में हो या ऑफिस के किसे सहकर्मी से जुडी हो। ये जानकारी आपकी कंपनी को हानि पंहुचा सकती है। अगर आपने ऐसा किया है तो कंपनी को इसकी जानकारी मिलने पर आपको कंपनी से निकल सकता है। आगली नौकरी पाने में आपके सामन मुश्किलें खड़ी कर सकता है।

अपने पर्सनल ईमेल पर कंपनी की जानकारी कभी नहीं रखनी चाहिए। अगर फेसबुक पर ऑफिस के लोग हैं तो उन तक पहुंचने वाली जानकारी को सीमित कर दीजिए। ऑफिस के लोग को आपने बारे में जादा जानकारी ना दे अगर आपके फेसबुक पर ऑफिस के लोग जादा है तो उनके लिए ग्रुप बना लीजिये जिससे आपकी सारी पोस्ट उन तक ना जा सके।

आप किसी भी बे रेड्डीट यूजर के बारे में जानकारी आसानी से पा सकते है। ऑनलाइन दुनिया की कमजोरी भी है और खूबी भी है। यह आपको कंपनी के बारे में सारी जानकारी देता है और कंपनी को आपके बारे, ये जानकारी अगर कभी आपके खिलाफ काम करेगी तो आपको बहुत मुश्किल में डाल सकती है।

किसी के बारे में गूगल जो जानता है उसके बारे में आप भी जान सकते है एंड्राइड स्मार्टफ़ोन इस्तेमाल करने वालो की सभी जानकारी गूगल के पास होती है। हमे ये बात हमेशा दिमाग में रखनी चाहिए अगर किसी दिन  हमारी जानकारी हैकर को मिल जाएगी तो वो हमसे जुडी सभी जानकारी में फेरबदल कर सकता है।

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *