Friday, 29/3/2024 | 7:01 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment  News18Network.com

ऐसे लोग रहेंगे आसपास तो समझ लो आपको कभी सफलता नहीं मिलेगी

ऐसे लोग रहेंगे आसपास तो समझ लो आपको कभी सफलता नहीं मिलेगी

सफल होने के लिए जितनी स्वयं की मेहनत जरूरी और जिम्मेदार होती है, उतनी ही हमारी संगति भी जिम्मेदार होती है। अगर हम सही लोगों के संगत में रहेंगे तो हमे जरुर ही सफलता मिलेगी और कार्य के प्रति उत्साह भी बना रहेगा। आइये हम आपको बताते हैं कि कैसे लोगों की संगति में नहीं रहना चाहिए ताकि कार्यों में सफलता पायी जा सके…

आलसी लोगों से रहे दूर

जो कम के प्रति हमेशा आलस्य दिखाते हैं ऐसे लोग का साथ होना असफलता की तरफ पहला कदम है अगर हमारे पास कोई आलसी व्यक्ति है तो वो न खुद कोई काम करेगा और न ही हमे समय पर काम करने देगा। जितना संभव हो ऐसे लोगों सो दूर रहें क्योंकि ऐसे लोग बस हमारा समय बर्बाद करेंगे और हम लक्ष्य से दूर हो जायेंगे।

दिखावा करने वाले लोग

आजकल ऐसे लोग काफी हैं जो दिखावा ज्यादा करते हैं, लेकिन काम कम करते हैं। इनसे भी हमें बचना चाहिए। ऐसे लोगों का एक मात्र उद्देश्य होता है, दूसरों का आकर्षण पाना। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए वे दूसरों का नीचा दिखाने में भी संकोच नहीं करते हैं। इनसे बचने में ही भलाई होती है।

फालतू बातें करने वाले लोग

कुछ लोगों की आदत होती है कि वे अधिकतर फालतू या बिना मतलब की बातें ज्यादा करते हैं। ऐसे लोग बस हमारा समय बर्बाद करते हैं और कार्यों में बाधा भी बन सकते हैं। अगर ऐसे लोग साथ में रहेंगे तो किसी भी काम के पूरा होने की संभावनाएं बहुत कम रहती हैं।

हमेशा नकारात्मक सोच रखने वाले लोग

ऐसे लोग जो काम को करने से पहले ही उस काम को लेकर नकारात्मक सोच रख लेते हैं, वे लोग न तो खुद आगे बढ़ पाते हैं और ना ही दूसरों की मदद कर पाते हैं। ऐसे लोग यदि हमारे आसपास रहेंगे तो हमारी सोच भी नकारात्मक हो सकती है। इसकी वजह से हम कोई भी काम सही से नहीं पाएंगे।

हमेशा भगवान या भाग्य को कोसने वाले लोग

कुछ लोग खुद कुछ नहीं कर पाते हैं इसलिए वो लोग अक्सर भगवान को या अपने भाग्य को दोष देते हैं। परन्तु सच ये है कि भगवान भी उन लोगों की ही मदद करते हैं जो खुद काम करते हैं। अगर ऐसे लोग हमारे आसपास रहेंगे तो अपनी दुखभरी कहानी सुना-सुनाकर हमारा समय बर्बाद करेंगे। इसीलिए ऐसे लोगों से जितना हो सके दूर रहना चाहिए।

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *