Thursday, 25/4/2024 | 8:14 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment  News18Network.com

सुबह गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से लाभ

सुबह गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से लाभ

गुनगुने पानी के साथ शहद और नींबू मिलाकर रोजाना पीने से सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से हमेशा के लिए निजात मिल सकता है। इस बात को हम सभी जानते हैं कि सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है। शहद को गर्म पानी में डालकर पीने से वजन कम होता है। और इसके नियमित सेवन से सेहत से जुड़ी कई समस्याए, इससे हम हमेशा के लिए निजात पा सकते है। यहाँ हम आपको बतायेगे की, गुनगुने पानी के साथ शहद का सेवन करने से क्या-क्या फायद होता है।

पोषक तत्वों और विटामिन से भरपूर

शहद और नींबू के गर्म पानी में मिलाने पर कई जरूरी ‘एंटी-आक्सीडेंट’, विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसके अलावा इसमें ‘एंटी इफ्लेमेंटरी’ गुण भी शामिल होते है। इसलिए इसके नियमित सेवन से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है। साथ ही यह वजन को घटाने में आपकी मदद करता हैं।

पाचन सुधारे

रोज सुबह गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीने से पाचन शक्ति अच्छी रहती है। यह पेट को साफ करने में भी मदद करता है। यह लीवर में रस के उत्‍पादन को बढ़ाता है जिससे पाचन में मदद मिलती है। नींबू में मौजूद ‘एसिड’ आपके पाचन तंत्र में मदद करता है और अवांछित विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायता करता है। इसके अलावा शहद एक ‘एंटीबैक्‍टीरियल’ के रूप में कार्य करता है और आपके शरीर में मौजूद किसी भी तरह के संक्रमण को दूर करने में आपकी मदद करता है।

कब्‍ज दूर करें

गर्म पानी में शहद और नींबू का मिश्रण कब्‍ज के लिए तत्‍काल उपाय है। यह आंत को प्रोत्‍साहित कर मल त्‍यागने में मदद करता है। इसके अलावा यह ‘आंत्र म्‍यूकस’ में बढ़ावा देता है, पेट को हाइड्रेट करने में मदद करता है और सूखे मल को पानी में भिगो देता है। इन सब की एक साथ मौजूदगी से मल त्‍यागने में मदद करता है।

त्‍वचा के लिए भी लाभकारी

त्‍वचा के लिए नींबू के लाभ बहुत है लेकिन इसके अलावा इसमें मौजूद क्‍लीजिंग तत्‍व रक्त को शुद्ध करने में मददगार साबित होता है, नई रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में भी मदद करता है। पानी और शहद का मिश्रण आपकी त्वचा के लिए एक अनूठा दृढ, जीवाणुरोधी और कोलेजन बढ़ाने वाले गुण होते है। इसलिए अगर आप चमकदार त्वचा पाना चाहती हैं तो यह पेय आपके लिए बहुत लाभकारी साबित होगा।

लसीका प्रणाली की सफाई में मददगार

पानी और आवश्यक तरल पदार्थ की कमी लसीका प्रणाली में हो जाती है जिससे आपको सुस्त और थका हुआ महसूस होना, कब्ज, सोने में परेशानी, उच्च या निम्न रक्तचाप, तनाव और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर असर पड़ता है। सुबह-सुबह रोजाना इस मिश्रण को पीने से लसीका प्रणाली को हाइड्रेट होने में सहायता मिलती है जिससे न केवल प्रतिरक्षा प्रणाली बल्कि सभी उपरोक्त लक्षणों में सुधार होता है।

मौखिक स्वास्थ्य में सुधार

एसिडिक प्रकृति का शहद, नींबू और गुनगुने पानी के साथ सांसों की बदबू को तुरंत दूर करने में लाभदायक साबित होता है। नींबू लार ग्रंथियों को सक्रिय और आक्रामक बैक्टीरिया को मार कर मुंह साफ करने में मदद करता है। सांस में बदबू का कारण जीभ पर सफेद परत का गठन (मुख्य रूप से खाद्य और बैक्टीरिया से मिलकर) भी है, यह मिश्रण इस परत को प्रभावी ढंग से हटाकर सांस की बदबू से प्राकृतिक रूप से छुटकारा दिलाता है।

वजन घटाने में मददगार

शहद और नींबू के साथ गर्म पानी के मिश्रण को लेने से भूख कम लगती है। शहद और नींबू के साथ गर्म पानी में बड़ी मात्रा में ‘फाइबर’ मौजूद रहते है, जो भूख की इच्छा और शूगर लेवल को कम करके पर्याप्त मात्रा में एनर्जी प्रदान करता है। इस‍ तरह से नियमित रूप से सुबह इस मिश्रण का सेवन करने से दिन भर में आपके द्वारा लिए गए भोजन की मात्रा कम हो जाएगी। अपने दिन की शुरुआत हल्के गुनगुने पानी के साथ शहद और नींबू के साथ सेवन करने से आपका वजन काफी हद तक कम हो जाएगा।

रोग प्रतिरोधी क्षमता में बढावा

शहद का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है इसी कारण डॉक्टर हमेशा इसके सेवन की सलाह देते हैं। शहद के साथ नींबू और गुनगुने पानी के मिश्रण को नियमित सेवन से लेने पर, शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है। शहद और नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और कई पोषक तत्व मौजूद होते है, जो शरीर में मौसम बदलने के साथ होने वाले संक्रमणों से दूर रखने में मदद करता हैं।

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *