Thursday, 28/3/2024 | 8:12 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment  News18Network.com

यह कम करने से आ सकती है स्पर्म में कमी

यह कम करने से आ सकती है स्पर्म में कमी

खेल प्रेमियों के लिए ओलिंपिक एक उत्सव के सामान है। दुनिया भर के स्पोर्ट्स फैन्स दिनभर खेल का मजा लेते रहते है। जो पुरुष भविष्य में पिता बनना चाहते हैं उनके लिए खेल से प्यार काफी महंगा पड़ सकता है। एक रिसर्च के अनुसार जो पुरुष 5 घंटे से ज्यादा टीवी देखते है उनके स्पर्म काउंट्स में एक तिहाई कमी आ जाती है। कोपेनहागन यूनिवर्सिटी में एक्सपर्ट्स ने 1,200 हेल्दी युवकों पर एक रिसर्च की है। जिसमें पाया गया ज्यादा टीवी देखने से पुरुषों की प्रजनन क्षमता बुरी तरह से प्रभावित होती है।

इस रिसर्च के नतीजे अमेरिकन जर्नल ऑफ एपीडिमिऑलजी में प्रकाशित हुए हैं। रिसर्च के अनुसार जो पुरुष ज्यादा टीवी देखते हैं उनके स्पर्म का काउंट प्रति मिलिलीटर 37 मिलियन पाया गया जबकि जो टीवी नहीं देखते हैं उनमें यह 52 मिलियन पाया गया था। इसके साथ ही इनमें मेल हार्मोन टेस्टास्टरोन भी नीचले स्तर पर था। इस हार्मोन्स की जरूरत बॉडी को स्पर्म प्रड्यूस करने में पड़ती है। लेकिन साइंटिस्ट ने बताया है कि इसका असर इसी तरह से कंप्यूटर के सामने बैठने पर नहीं होता है।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जो लोग टीवी ज्यादा देखते हैं वे लोग, और लोगो की अपेक्षा व्यायाम कम करते हैं और हेल्दी फूड भी कम खाते हैं। जो प्रजनन क्षमता के विकास में मदद करती है। 2013 में एक रिसर्च में यह पाया गया कि एक हफ्ते में 15 घंटे  व्यायाम करने से स्पर्म की क्वालिटी अच्छी रहती है।
पिछले 20 सालों में कई ऐसी स्टडी कि गयी है जिससे यह पता चला है कि पुरुषों के स्पर्म काउंट में निराशाजनक गिरावट आ रही है। कुछ साइंटिस्ट का कहना है कि इसका एक कारण हाई-फैट जंक फूड खाना है। कुछ लोगों का कहना है कि पानी में गर्भनिरोधक गोली के असर के कारण भी ऐसा हो रहा है। कई लोगों ने इसका कारण कुछ प्लास्टिक में बीपीए केमिकल की मौजूदगी को बताया है।

हाल ही की  रिसर्च से पता चलता है कि पुरुषों के स्पर्म काउंट में गिरावट का मुख्य कारण  आलसी होना और ज्यादा टीवी देखना है। डेनिश टीम ने मिलिटरी सर्विस में शामिल युवकों की 2008 से 2012 के बीच में जांच की थी। उनसे उनकी टीवी देखने कि आदत पूछकर उनके स्पर्म का सैंपल लिया

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *