Saturday, 20/4/2024 | 3:18 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment  News18Network.com

दांतों के पीलापन को खत्म करता है गाजर और केले

दांतों के पीलापन को खत्म करता है गाजर और केले

दांत के पीलेपन का मुख्य कारण सही ढंग से दातो की देखभाल न करन या प्लांक जमने का है। जैसे तंबाकू, शराब, गुटखा के सेवन से, दांत की सफाई की कमी और कई बार अधिक दवा खाने से भी दांतों पर धब्बे पड़ जाते हैं। सही जानकारी का पता न होने की वजह से दांतों को साफ करने के लिए लोग कई तरह के केमिकल्स प्रोडक्ट का उपयोग करते हैं। दांतों पर सका भी बुरा असर दिखयी देता है। ऐसे कई अनेक कारणों की वजह से दांतों का पीलापन वर्तमान समय में बहुत आम समस्या बन गया है। पीले दांतों की वजह से न केवल चेहरे की खूबसूरती प्रभावित होती है, बल्कि व्यक्ति के आत्मविश्वास में भी कमी आती है। हम आपको आज दांतों का पीलापन दूर करने के असं उपाए बता रहे हैं। इन आसान उपायों की मदद से आप दांतों के पीलापन से छूटकारा पा सकेंगे।

1- हर रोज गाजर के सेवन से भी दांतों का पीलापन कम हो जाता है। यकीनन, खाना खाने के बाद गाजर के सेवन से इसमें मौजूद रेशे दांतों की सफाई अच्छे से कर देते हैं।

2- केले को महीन पिस कर इसका पेस्ट बना लें। इसके पेस्ट से दांतों को रोज 1 मिनट तक मसाज करें और उसके बाद दांतों को ब्रश करें। ये उपाय रोजाना करने से धीरे-धीरे दांतों का पीलापन कम हो जाएगा।

3- तुलसी के पत्तों और साथ में संतरे के छिलके को सुखाकर इसका पाउडर बना लें। ब्रश करने के बाद इस पाउडर से दांतों पर हल्के से हार रोज मालिश करें। संतरे में विटामिन सी और कैल्शियम की मात्रा शामिल होती है जिसकी वजह से दांत मोती के भांति चमकने लगते हैं।
4-प्राचीन काल से नीम का प्रयोग दांत को साफ करने के लिए किया जाता है। नीम में दांतों को सफेद बनाने व बैक्टीरिया को खत्म करने के गुण मौजूद होते हैं। यह नेचुरल एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक होता है। नियमित तौर पर प्रतिदिन नीम के दातून से दांत साफ करने पर दांतों के रोग खत्म हो जाते है और दांतों का पीलापन भी दूर हो जाता है।

5-बेकिंग सोडा भी पीले दांतों को सफेद बनाने का सबसे आसान और घरेलू नुस्खा है। ब्रश करने के बाद थोड़ा-सा बेकिंग सोडा लेकर दांतों को साफ करें। इससे दांतों पर जमी पीली पर्त धीरे-धीरे साफ हो जाती है। टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा और थोड़ा नमक मिलाकर ब्रश करने से भी दांत साफ हो जाते हैं।

6-तुलसी में अद्भुत क्षमता की वजह से दांतों का पीलापन दूर हो जाता है। इसके आलावा तुलसी मुंह और दांत की बीमारी से भी बचाती है। तुलसी के पत्तों को धूप में अच्छे से सुखा लें। टूथपेस्ट में इसके पाउडर को मिलाकर ब्रश करने से दांतों में चमक आने लगती हैं।

7-दांत साफ करने का सबसे पुराना उपाए नमक है। नमक में 2-3 बूंद सरसों का तेल मिलाकर दांत साफ करने से दांत का पीलापन दूर हो जाता है और दांत चमकदार दिखने लगते हैं।

8-एप्पल विनेगर को एक चम्मच जैतून के तेल में मिला लें। इस मिश्रण में टूथब्रश में डुबाए और दांतों पर हल्के-हल्के घुमाएं। ये प्रक्रिया तब तक करते रहे, जब तक मिश्रण पूरी तरह खत्म न हो जाएं। इस उपाय को करने से दांतों का पीलापन खत्म हो जाता है। इसके अलवा सांसों की दुर्गंध की समस्या भी समाप्त हो जाती है।

9-एक नींबू का रस निकाल ले और उसमें उतनी ही मात्रा में पानी को भी मिला ले। भोजन के बाद इस पानी से कुल्ला करें। इस आसान नुस्खे को रोजाना करने से दांतों का पीलापन चला जाता है और सांसों की दुर्गंध भी खत्म हो जाती है।

10-स्ट्रॉबेरी दांतों को चमकदार बनाने का अच्छा उपाय होता है। स्ट्रॉबेरी मौजूद मैलिक एसिड दांतों को सफेद और चमकदार बनाता है। इसके लिए पहले स्ट्रॉबेरी को पीस लें और इसके पल्प में थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाएं। ब्रश करने के बाद इस मिश्रण को उंगली से दांतों पर मसले। नियमित रूप से कुछ दिनों तक इस उपाय को करने से दांत चमकने लगेंगे।

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *