Thursday, 18/4/2024 | 7:54 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment  News18Network.com

ठंडी में हो सकता है हीटर-ब्लोवर खतरनाक

ठंडी में हो सकता है हीटर-ब्लोवर खतरनाक

ठंड को दूर करने के लिए अगर आप हीटर और ब्लोवर का उपयोग कर रहे हैं तो इससे सावधान हो जाइए। वरना थोड़ी सी लापरवाही से आपको काफी परेशानी हो सकती है। सर्दी दूर करने के ये उपकरण हीटर और ब्लोवर आपके लिए आफत बन सकते हैं। क्योंकि ये उपकरण कमरे के आक्सीजन को कम कर देते हैं, जो आपके स्वास्थ के लिए हानिकारक हो सकता हैं। ऐसे में हीटर और ब्लोवर को वेंटीलेशन वाले कमरे में ही चलाए।

ठंडी दिन पर दिन बढ़ रही है। तापमान में लगातार गिरावट आ रही है। इसके चलते गलन और ठिठुरन बढ़ती जा रही है। ऐसे में लोग ठंड से बचाव के उपाय करने लगे हैं। कोई घरों में हीटर का सहारा लिया जा रहा है तो कोई घरों में ब्लोवर का। वहीं बिजली से बचने के लिए लोग घरो में अंगीठी तक जला रहे है। अगर सावधानी नहीं बरती गई तो ठंड दूर करने के ये उपाय आपके लिए परेशानी का सबक बन सकते हैं। इसकी वजह साफ है, सांस के साथ शरीर में जाने वाले आक्सीजन की मात्रा ये उपकरण कम करते हैं।
क्योंकि इनसे निकलने वाली गर्मी कमरे के आक्सीजन को कंज्यूम कर लेता है। एक वक्त ऐसा आता है कि कमरे से सारी आक्सीजन नष्ट हो जाती है। लेकिन जो लोग सो रहे होते है, उन्हें इस बात का एहसास नहीं होता है। जो स्वास्थ के लिए बेहद खतरनाक है।

ब्लोवर या हीटर जलाते समय इन बातों का ध्यान दे-

  • हीटर या ब्लोवर सोते समय न चलाएं
  • कमरे को पूरी तरह से बंद न रखें
  • कमरे में वेंटीलेशन जरूर रखें
  • छोटे बच्चों को हीटर और ब्लोवर से दूर ही रखें

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *