Saturday, 20/4/2024 | 2:35 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment  News18Network.com

ठंड के मौसम में मेथी के प्रयोग से 10 बड़े चमत्कारी फायदे

ठंड के मौसम में मेथी के प्रयोग से 10 बड़े चमत्कारी फायदे

क्या आपकों पता है की ठंड में मिलने वाले मेथी का साग कितना फायेदेमंद है, खाने में स्वादिष्ट भी है और सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक है। चलिए अब आगे जानते है…. मेथी खाने से 10 बड़े उपकारी राज के बारे में । ठंड के मौसम में मेथी के सेवन से हमारी शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है और बैड कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है। इससे हार्ट से जुड़े रोगों का खतरा कम रहता है। ठंड में मेथी के सेवन से खून में ग्लूकोज का लेवल कम होता है जिससे डायबिटीज नियंत्रित रहता हैं।

ठंड में मेथी के सेवन से प्रजनन के बाद महिलाओं में ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाने में बहुत लाभदायक है। मेथी में मौजूद डायसजेनिन नामक स्टेरॉयड ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाने में बहुत ही उपकारी है। सर्दियों में मेथी के सेवन से भूक बढ़ाने में, अपच और पेट खराब होने में भी अत्यधिक लाभदायक है। मेथी के सेवन से कान्स्टीपेशन की समस्या से छुटकारा मिलता है और इससे बॉडी का मेटाबॉलिज्म भी ठीक रहता है। विशेषज्ञों ने मेथी पर रिसर्च किया और यह पाया की मेथी के प्रयोग से ब्रेस्ट कैंसर व प्रोस्टेट कैंसर का खतरा दूर होता है।

मेथी के प्रयोग से रक्तचाप कन्ट्रोल में रहता है तथा उच्च्यारक्त्चाप के मरीजो को बहुत लाभ मिलता है। शरीर में मेथी के सेवन से टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ता है जिससे मांसपेशियाँ बन जाती हैं और शरीर मजबूत बनता है। बॉडी का मेटाबॉलिज्म मेथी के नियमित प्रयोग से अच्छा होता है जिससे वासा जल्दी बर्न हो जाता हैं और सहजता से वजन कम होता है। मेथी के दाने जो की मार्केट में आसानी से उपलब्बध हो जाते है, इसके प्रयोग से डैंड्रफ, रैशेज व त्वचा पर मुंहासों, रैशेज व डैंड्रफ जैसी समस्याये दूर रखने के लिए मेथी के दाने बेहद लाभदायक है।

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *