Saturday, 20/4/2024 | 11:15 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment  News18Network.com

गैस की प्रॉब्लम्स को समाप्त करेगा संतरे का छिलका

गैस की प्रॉब्लम्स को समाप्त करेगा संतरे का छिलका

केवल संतरा को ही नहीं बल्कि इसके छिलकों को भी कई तरह से उपयोग में लाया जा सकता हैं। आपको ये जानकर आश्चर्य जरूर हो रहा होगा लेकिन यह बिल्कुल सच है कि संतरे का छिलका बहुत उपयोगी है। जब आप इसके छिलका के गुण जान जाएंगे तो आप इसके छिलको को कभी भी फेंकना पसंद नहीं करेगे।

पाचन शक्ति को बढ़ाता है

पाचन शक्ति बढ़ाने की क्षमता संतरे के छिलके में पाई जाती है। यह पाचन की समस्या में सुधार जैसे गैस, उल्टी, हार्ट बर्न और खट्‌टी डकार भोजन न पचना आदि को दूर करने में मददगार साबित होता हैं। यह भूख को बढाते हैं और मतली से आराम दिलाने का कार्य करते हैं। इसके साथ ही, कृमि का नाश करने और बुखार को मिटाने के लिए संतरे का छिलका फायदेमंद होता है। इन सभी रोगों के लिए संतरे का छिलका पीसकर रोगियों को खिलाने पर फायदा होता है।

कोलेस्टॉल को कम करता है

अगर किसी व्यक्ति को कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो तो ऐसे में संतरे के छिलके अत्याधिक उपयोगी साबित हो सकते हैं। एक अध्ययन के अनुसार संतरे के छिलके में कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने का गुण पाया गया है। इसके साथ ही, कैंसर व हड्डियों की कमजोरी की समस्याओं में भी ये लाभदायक है।

बालों की चमक बढता है

यदि आपके बाल एकदम रफ और बेजान से दिखते हैं तो इसके लिए संतरे के छिलके आपके लिए लाभप्रद साबित हो सकते हैं। बालों में संतरे के छिलकों को पीसकर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दे और फिर बालों को अच्छे से धो लें। आपके बाल चमकीले और मुलायम हो जाएंगे। गुलाब जल में संतरे के छिलकों को पीस कर उसमे मिला ले इसे चेहरे पर लगाने से दाग व धब्बे ख़त्म हो जायेगे। हैंगओवर कोदूर करने के लिए पानी में संतरे का छिलका और नमक मिलाकर 20 मिनट तक उबाल लें और ठंडा होने के बाद इसे पिएं। हैंगओवर को ख़त्म करने का यह एक मददगार उपाय है।

चेहरे में चमक लाता है

क्लीजिंग, एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण संतरे के छिलके में पाए जाते हैं, जो कि पिंपल और एक्ने से लड़ने में मदद करते हैं। इसके लिए संतरे के छिलके को सुखाकर पीसकर उसे दही मिला ले फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने से स्किन चमकदार व मुलायम बनती है। ऑइली स्किन वालों के लिए बेसन में संतरे के छिलकों को मिलाकर लगाना अधिक फायदेमंद होता है और यह पिंपल्स को पूरी तरह खत्म कर देता है।

ब्लड प्रेशर को कन्ट्रोल करने में

कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में संतरे का छिलका लाभप्रद है। इसके छिलके का पाउडर फांकने से गैस की प्रॉब्लम नहीं होती है। चाय बनाते समय उसमें संतरे के छिलके डालने से चाय ऑरेंज फ्लेवर की बनती है। यह अरोमा मूड को फ्रेश कर देता है। सूत्रों के मुताबिक हजारों सालों से चीन में संतरे के छिलके का उपयोग ब्लड प्रेशर को कन्ट्रोल करने के लिए किया जाता है। ब्लड प्रेशर को कन्ट्रोल करने का यह उत्तम तरीका है।

अनिद्रा की समस्या

एक विशेष तरह की गंध वाला तेल इसके छिलके में पाया जाता है। इसके तेल का प्रयोग तंत्रिकाओं को शांत करने व अच्छी गहरी नींद के लिए किया जाता है। साथ ही नहाने के पानी में दो-तीन बूंद इसका तेल डालिए और फिर देखिए इससे कितनी अच्छी नींद आती है।

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *