Friday, 29/3/2024 | 8:43 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment  News18Network.com

इन घरेलू नुस्खो से काले होंठ को गुलाबी बनाये

इन घरेलू नुस्खो से काले होंठ को गुलाबी बनाये

किसी भी चेहरे की खूबसूरती को चाहे वो लड़का हो या लड़की कई गुना बढ़ा देते हैं गुलाबी होंठ। यही अगर यही होंठ काले होने पर आकर्षक चेहरा भी सुंदर नहीं लगता। अपने होंठों के रंग को लेकर महिलाएं, पुरुषों से उनकी देखभाल करती हैं। होंठों के लिए वे बहुत से कॉस्मेटिक्स का भी यूज करती हैं जिससे उनके होंठ गुलाबी और आकर्षक दिखें। लिप ग्लॉस, लिप बॉम और लिपस्टिक जैसे कॉस्मेटिक्स कुछ समय के लिए तो होंठों को खूबसूरत बना सकते हैं, लेकिन इन कॉस्मेटिक्स के ज्यादा इस्तेमाल से होंठ काले और ड्राय होने लगते हैं। इसलिए अपने होंठों को हमेशा गुलाबी बनाए रखने का सबसे फायदेमंद उपाए घरेलू नुस्खे होते हैं जो हमेशा बिना किसी साइड इफेक्ट के होंठों को गुलाब की पंखुड़ियों की तरह गुलाबी और मुलायम बनाए रखते हैं। इन उपायों की मदद से आप अपने काले होंठो को गुलाबी बना सकती है-

  • यही होंठ खुरदुरे हो गये हो तो रात को सोने से पहले चेहरे को धोकर होंठों को अच्छी तरह से साफ कर लें। इसके पश्चात् होंठों पर मलाई, मक्खन या देशी घी में से किसी एक को हल्के हाथों से कुछ देर मलें। इससे होंठों की त्वचा एक जैसी होकर मुलायम बनी रहेगी।
  • फ्रिज में शहद और नींबू के रस को मिलाकर रख लें। इस मिश्रण को अपने होंठों पर लगाएं। इस मिश्रण को एक घंटे के लिए लगे रहने दें फिर होंठों को साफ कर लें। दिन में ऐसा कम से कम दो बार इस मिश्रण को होंठों पर लगाएं। होंठों का कालापन नींबू दूर कर देता है और शहद होंठों को कोमल और सुंदर बनाता है।
  • स्नान से पूर्व हथेली में चौथाई चम्मच मूंगफली का तेल लेकर अंगुली से हथेली में रगड़े। फिर होंठो पर इसकी मालिश करें। ऐसा करना होंठो के लिए लाभप्रद होगा।
  • अगर हर समय लिपस्टिक लगी रही तो होंठों पर दरारें तो पड़ेंगी ही और साथ ही उनकी गुलाबी रंगत भी बदल जाती है। अगर आपके होंठ अधिक कटे-फटे हैं तो उन पर सीधी लिपस्टिक न लगाएँ। इससे होंठों पर पपड़ी और धब्बे बन सकते हैं। होंठो पर पहले लिप ब्रश से वैसलीन की हल्की परत लगाएँ। और बाद में केवल अच्छी क्वॉलिटी की लिपस्टिक का ही प्रयोग होठो पर करें।
  • होंठों को गुलाबी बनाने के लिए चुकंदर एक बेहतरीन औषधि है। एक टुकड़ा चुंकदर का लेकर होंठों पर इसे रगड़ें। चुंकदर के रस को कम से कम एक घंटे तक होंठों पर लगा रहने दें। एक घंटा होने के बाद रस को साफ कर लें, ऐसा करने से धीरे-धीरे होंठ गुलाबी होने लगेंगे।
  • हर मौसम में यदि आप अपने होंठों को स्वस्थ रखना चाहती हैं तो इसके लिए देशी गुलाब की भीगी हुई पत्तियों को होंठों पर कुछ देर तक रोजाना मलें। बिना लिपस्टिक के इससे आपके होंठ नेचुरल गुलाबी हो जायेगे।
  • रोजाना रात को सोने से पहले होंठों पर थोड़ा सा शहद लगाएं। सुबह होंठो को गर्म पानी से साफ कर लें। दही, शहद और बेसन को मिलाकर पेस्ट बना ले और इसे होंठों पर लगाएं। सुखने पर साफ कर लें। आपको खुद आभास होगा की होंठों की रंगत बदल गयी है।
  • नियमित रूप से रोजाना सोने वक्त सरसों का तेल नाभि पर लगाने से होंठ नहीं फटते। घी में जरा सा नमक मिलाकर होंठों व नाभि पर लगाने से होंठ फटना बंद हो जाते हैं। इसके साथ ही पांच बादाम रोज सुबह-शाम खाने से होंठ नहीं फटते।
  • जिन लोगो के होंठ कुछ ज्यादा ही फटे-फटे से रहते हैं वे टमाटर के रस में घी या मक्खन मिलाकर लगाएं। जब तक होंठों की त्वचा चिकनी नहीं हो जाती, यह उपाय को करते रहे।

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *