Tuesday, 16/4/2024 | 5:13 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment  News18Network.com

एलोवेरा फेस पैक बनाने के तरीके

एलोवेरा फेस पैक बनाने के तरीके

त्‍वचा के लिए एलोवेरा फायदेमंद है

क्‍या आपको पता हैं कि प्रकृति में एक ऐसा घटक मौजूद हैं जो आपकी त्‍वचा को हाइड्रेट, सूजन को दूर, झुर्रियों और उम्र से पड़ने वाले धब्‍बों को दूर करने में मदद करता है। साथ ही प्राकृतिक एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होने की वजह से यह त्‍वचा संबंधी सभी समस्‍याओं को दूर करता है। इस घटक का नाम ‘एलोवेरा’ है। एलोवेरा की सबसे अच्‍छी बात यह है कि ये सभी तरह की त्‍वचा के लिए फायदेमंद होता है। यहां सुंदर और चमकदार त्‍वचा पाने के लिए एलोवेरा पैक की जानकारी दी गई है।

ड्राई त्वचा के लिए

ड्राई त्‍वचा को हमेशा हाइड्रेशन की जरूरत होती है। त्‍वचा की इस जरूरत को एलोवेरा फेस पैक की मदद से पूरा कर सकते हैं। एलोवेरा जैल, कॉटेज चीज, खजूर और खीरे को मिलाकर पेस्‍ट तैयार करें। इसमें थोड़ा सा लेमन जूस मिला ले इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाये। 30 मिनट ऐसे ही छोड़ने के बाद अपने चेहरे को धो लें। इससे आपकी त्‍वचा अच्‍छे से हाइड्रेटेड हो जाएगी।

टैन हटाये

एलोवेरा को नींबू के रस में मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्‍वचा से टैनिंग ख़त्म हो जाती है। एलोवेरा जैल में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाये। और अपने चेहरे और गर्दन पर इसे समान रूप से लगाये। अपने चेहरे को 15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें। यह पैक टैन को हटाकर आपके चेहरे को चमकदार बना देता है।

संवेदनशील त्वचा के लिए

संवेदनशील त्‍वचा पर काफी सारी चीजों से एलर्जी हो जाती है, इसलिए ऐसी त्‍वचा के लिए सॉफ्ट चीजों का प्रयोग करना चाहिए। संवेदनशील त्‍वचा से गंदगी और रैशेज को दूर करने के लिए एलोवेरा जैल में खीरे का रस, दही और गुलाब का तेल मिला ले। इसे अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें। इच्‍छानुसार आप गुलाब के तेल की जगह कोई भी आवश्‍यक तेलों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। सूखने के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस उपाय से आपकी त्‍वचा तरोताजा नजर आएगी।

झाइयों के लिये

झाइयों के निशान को चेहरे से दूर करने के लिए आप नियमित रूप से एलोवेरा का इस्‍तेमाल करें। इससे आपकी त्‍वचा का रंग भी साफ होता है साथ ही उसमें कसाव भी आता है। एलोवेरा और गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले। इसे 15 मिनट चेहरे पर लगाने के बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। रोजाना इस पैक को लगाने से धीरे-धीरे झाइयों के निशान दूर हो जाते हैं।

ऑयली स्किन के लिए

ऑयली त्वचा को अक्‍सर नवीनीकरण की आवश्यकता होती है। एलोवेरा में स्किन सेल के नवीनीकरण की प्रक्रिया में मदद करता है। इसके एस्‍ट्रीजेंट गुण त्वचा को साफ और चमकदार बनाते है। इसके कांटों को हटाने के बाद, एलोवेरा के पत्‍तों को पानी में उबालकर पेस्‍ट बना लें। फिर इसमें शहद को मिलाकर, इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगा लें। 20 मिनट छोड़ने के बाद पैक को धो लें। इस पैक को लगाने से स्किन का अतिरिक्‍त तेल निकल जाता है।

फेस पैक या स्‍क्रब

एलोवेरा पैक मुरझाई हुई त्‍वचा में नई जान ले आते है। पेस्ट बनाने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच ऑलिव ऑयल और एलोवेरा जैल ले और उसमें ओट्स की बराबर मात्रा मिलाकर पैक बना लें। लगभग 5 मिनट के लिए धीरे से चेहरे पर मले। फिर 10 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। यह बहुत ही अच्‍छे स्‍क्रब के रूप में मृत त्‍वचा को निकालने का काम करता है।

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *