Friday, 19/4/2024 | 6:35 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment  News18Network.com

अपनी परेशानियों को दूर करने के लिए ये बातें ध्यान रखें

वर्तमान समय में अधिकांश परिवारों में परेशानियों की मुख्य वजह यह है कि वहा एक-दूसरे पर ध्यान नहीं दिया जाता है। इसीलिए पति-पत्नी के बीच कलह होता है कि जरूरत के समय वे एक-दूसरे पर ध्यान नहीं दे पाते। बुजूर्ग माता-पिता की भी अपने बच्चों से यही शिकायत होती है। छोटे बच्चे अपनी जिद इस इच्छा के साथ पूरी कराते हैं कि मां-बाप के पास उनके लिए फुर्सत का समय नहीं होता है। परिवारों में ऐसे आभास होते रहना चाहिए कि सभी सदस्य एक-दूसरे पर पूरा ध्यान दे। धर्म-अध्यात्म में ध्यान पर बहुत ज्यादा बल दिया गया है। ध्यान का अर्थ है वर्तमान पर ध्यान करना। पुरानी सभी बातों को भूलकर और भविष्य की चिंता न करते हुए हमें वर्तमान पर ध्यान देना चाहिए। जो व्यक्ति वर्तमान पर ध्यान देने की आदत डाल लेंगे, उनके घर-परिवारों में शांति और स्नेह बना रहेगा। वर्तमान समय में एकाग्रता बनाए रखने के लिए हर रोज कुछ समय ध्यान (मेडिटेशन) करना चाहिए। इसके लिए आपको किसी शांत स्थान पर बैठकर आंखें बंद करें और सभी प्रकार के विचारों पर विराम(रोक) लगाने की कोशिश करें। ऐसा करते रहने पर कुछ ही दिनों में एकाग्रता बढ़ने लगेगी और मन को शांति मिलेगी।

जिंदगी मिली है तो परेशानियों का सामना भी करना पड़ेगा। चाहे वह घर की हो या बहार की। जीवन के प्रतेक पड़ाव पर परेशानी का सामना करना होता है। कभी सफलता मिलती ही तो कभी निराशा हाथ लगती है। इसलिए घर परिवार की परेशानी को समझे हुए कुछ नए अवसरों को खोज़े। यहाँ हम आपको बतायेगे की परेशानियों को खत्म करने के लिए कुछ बातो को अवश्य याद रखे। जानिए ध्यान रखने योग्य बाते।
जीवन के कुछ किस्से ऐसे हैं, जिन्हें बिना किसी वजह के समाप्त होना ही होता है। इसलिए जो चीज़ें आपके लिए हैं ही नहीं, उन्हें जबर्दस्ती पकड़े रहना या कोई सम्बन्ध बनाए रखने का कोई मतलब नहीं होता है। सभी की जिंदगी में बदलाव जरूरी है, क्योंकि यह एक परफेक्ट अपॉर्च्युनिटी की तरह होते हैं जब आप किसी एक हालत से निकल कर दूसरी परिस्थिति को अपनाते हैं और यकीकन आने वाला अवसर(अपॉर्च्युनिटी) पहले वाले से अच्छा होता है। फिलहाल जिस भी चीज़ से आपको सबसे अधिक दर्द हो रहा है, हालांकि यही चीज़ आपको सबसे अधिक बलशाली बनाएगी। यदि आपसे कोई चीज़ गुम हो जाती है या कोई व्यक्ति आपसे दूर चला जाता है तो आप उदास या हताश न हों। इसे एक उपहार की तरह देखे, क्योंकि ऐसा करने से आपको अपने खुद के रास्ते पर चलने का बेहतर अवसर मिला है। जिंदगी का सबसे कड़वा सच यह है कि आप कभी किसी को भी बदल नहीं सकते हैं। इसलिए किसी को बदलने का प्रयास न करें।

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *