Friday, 26/4/2024 | 2:58 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment  News18Network.com

गर्मी में लाभदायक है ये शर्बत, जानिए इनका महत्व

गर्मी में लाभदायक है ये शर्बत, जानिए इनका महत्व

गर्मियों के मौसम में अलग अलग तरह के शर्बत केवल शरीर को ही नहीं बल्कि आपके दिमाग को भी ठंडा रखते है और साथ ही बीमारी को भी दूर भागते है। इस शर्बतो से आपको स्वास्थ तो अच्छा रहेगा और आपको एक अलग सी ताजगी का भी एहसास होगा। जानिए किन शर्बतो के सेवन से आपको अधिक लाभ मिलेगा-

आम पन्ना  गर्मी के दिनों में आम का बहुत उपयोग किया जाता है, हालाँकि बहुत कम कैलोरी आम पन्ना में पाई जाती है इस वजह से ये स्वास्थ के लिए लाभकारी होता है। अपनी सेहत का ख़ास ख्याल रखने वाले लोग बड़ी ही आसानी से इसका सेवन करते हैं। आम पन्ना में पोटाशियम की मात्र बहुत अधिक होती है जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। गर्मियों में ठंडक के साथ आम पन्ना पाचन शक्ति को भी अच्छा रखता है और शुगर और एनेमिया जैसे रोगों के लिए भी लाभकारी होता है।

बेल शर्बत  आयुर्वेद में बेल को सबसे लाभदायक माना जाता है। क्योकि बेल का शर्बत पेट के लिए काफी लाभकारी होता है। गर्मी के मौसम में पेट की समस्याओं से बहुत लोग पीड़ित रहते हैं। ऐसे में बेल का शर्बत पाचन शक्ति को बढ़ाने में काफी मदद करता है। इसके साथ ही शुगर और किडनी संबंधित बीमारियों से भी बेल का शर्बत छुटकारा दिलाता है।

नींबू पानी  हर मौसम में खट्टा मीठा नींबू पानी बड़ी ही आसानी से बनाया जाता है। नीबू पानी प्यास बुझाने के आलावा ये शरीर में विटामिन सी की कमी को भी दूर करता है और इसके साथ ही रक्तचाप, कोलेस्ट्रोल को कम करता है और यूरीन की कई समस्याओं से भी राहत पहुंचाता है।

खस शर्बत  गर्मी में सन स्ट्रोक होने से खस का शर्बत  बचाता है और शरीर को ठंडा रखने में खस शर्बत मददगार साबित होता है। गर्मियों में इसके सेवन से होने वाले बुखार और आंखों की जलन से भी छुटकारा पाया जा सकता है। इसके सेवन से शरीर को ताकत मिलती है।

सत्तू का शर्बत  सत्तू का शर्बत पूरे उत्तर भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। शरीर को गर्मियों में ठंडा रखने के लिए सत्तू का सेवन लोग अधिक करते हैं। ये शरीर को अधिक मात्रा में प्रोटीन प्रदान करता है। सत्तू का शर्बत भोजन को पचाने में मदद करता है। गर्मी में इसके सेवन से शरीर को एनर्जी मिलती है। साथ ही बाल और त्वचा के लिए भी सत्तू बहुत फायदेमंद होता है।

लस्सी  भारत में हर जगह लस्सी बहुत अधिक लोकप्रिय है और गर्मी के मौसम लस्सी की लोकप्रियता और भी ज्यादा बढ़ जाती है। शरीर को ठंडा रखने के साथ ये प्रोटीन, कैल्शियम और पोटाशियम की कमी को दूर ख़त्म करता है। गर्मी में होने वाली पेट की परेशानी जैसे डायरिया, उल्टी-दस्त आदि से निजात दिलाने में मदद करता है।

सबजा जूस  सबजा का जूस गर्मी में शरीर को ठंडक तो पहुंचता है। इसके साथ ही सन स्ट्रोक और स्ट्रेस की समस्या को भी दूर करता है।

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *