Thursday, 7/7/2022 | 2:20 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment

धूप में काली नहीं होगी आपकी त्वचा, जानिए उपाए

umbrella

इस गर्मियों के मौसम में हर कोई अपनी त्वचा को काला होने से बचाने के लिए कई तरह की नुस्खे उपायों को आजमाता है इसके बावजूद भी कड़ी धूप की वजह से सनटैन हो ही जाता है। लेकिन आप कुछ आसान उपायों के माध्यम से धूप में भी अपनी त्वचा को काला होने से बचा सकते है। जानिए, अपनी त्वचा को काला होने से रोकने के नुस्खे?

एंटी एजिंग चंदन सन टैन को दूर करने के लिए अधिक फायदेमंद होता है। घरेलू उपायों में चंदन की बहुत अधिक महत्व दिया जाता है। ये नैचुरल क्लीनजर का काम त्वचा के लिए करते है। चंदन और गुलब जल का लेप चेहरे में लगाने से त्वचा मुलायम और चमकदार हो जाती है। एक सामान मात्र में चंदन और हल्दी को लेकर गुलाब जल में घोलकर इसका पैक बना लें। इस पेस्ट को धूप की वजह से काली हुई त्वचा पर लगाएं। जब त्वचा का लेप सूख जाये, तब पानी से धो लें। इस नुस्‍खें को कम से कम हफ्ते में दो बार अजमाए और अपनी नैचुरल पहले जैसी त्वचा वापस पाएं।

ओटमील की अहम भूमिका होती है रोम छिद्रो को साफ करके उसे बंद करने में। चेहरे की त्वचा को मुलायम करने के लिए ये काफी मददगार उपाय है। त्वचा का कालापन को दूर करने के लिए बटरमिल्क के साथ ओटमिल का इस्तेमाल करे इससे गर्मी में होने वाले फफोलो को खत्म करने में भी सहायता मिलती है। संवदेनशील त्वचा में सन टैन होने पर, ओटमील पाउडर, बटरमिल्क और थोड़ा सा शहद मिलाकर पैक बना ले। अब इस पैक को 20 मिनट तक टैनिन वाले स्थान पर लगाएं। पेस्ट के सूखने पर इसे ठंडे पानी से धो लें। ये नुस्‍खा सन टैन के लिए अत्याधिक लाभप्रद होगा। दूध की मदद से त्वचा की सफाई बहुत आसानी से की जा सकती है। त्वचा भी इससे बेहद अच्छी हो जाती है। जबकि केसर का इस्तेमाल त्वचा को चमकदार बनाता है और साथ ही त्वचा संबंधी रोग को भी दूर करता है।
रोजाना दूध में केसर के कुछ दाने मिलाकर उसे रात के समय त्वचा के प्रभावित जगहों पर लगाएं। पेस्ट को सुबह अच्छी तरह से धो लें। इससे टैनिंग की समस्या भी खत्म होगी और इसके साथ त्वचा में रंगत भी निखर जाएगी। त्वचा संबंधित कई अलग अलग बीमारियों को ऐलोविरा के माध्यम से खत्म किया जा सकता है। अकेले ऐलोविरा से त्वचा के रोगों को दूर किया जा सकता है। एलोविरा का प्रयोग त्वचा को पोषण देने से लेकर त्वचा को साफ करने तक किया जाता है।

धूप के कारण काली पड़ चुकी त्वचा पर ऐलोविरा जेल लगाना चाहिए और रातभर उसे लगाकर ऐसे ही रहने दें। सुबह होते ही ठंडे पानी से इसे धो लें। इस नुस्‍खें को प्रतिदिन अपनाने से सन टैन की प्रॉब्लम आसानी से समाप्त होगी। धूप में काली हुई त्वचा पर पपीता और शहद ‌को मिलाकर लगाया जाए, इससे त्वचा का कालापन दूर होगा और चेहरे का नैचुरल कलर आसानी पाया जा सकता है। पपीते के प्रयोग से त्वचा की रंगत को गोरा किया जा सकता है और चेहरे पर जमी पपड़ी को दूर किया जा सकता है। त्वचा के लिए शहद को अच्छा मॉ‌श्चिराइजर माना जाता है। इसके लिए एक चम्मच शहद में आधा कप पपीता मिला ले और इसे टैनिंग वाली जगहों पर लगाएं। इस मिश्रण को 30 मिनट तक छोड़ दें। पेस्ट सूखने पर ठंडे पानी से धो लें।

Advertisment

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2020 News18Network | Derben Clove by News18Network Our Partner Indian Business And Mobile Technology