Monday, 4/7/2022 | 3:01 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment

WhatsApp को टक्कर देने आया गूगल का Allo मैसेंजर

Google-Allo

गूगल ने अब तक के सबसे एडवांस मैसेजिंग एप Allo के प्रिव्यू एडिशन को  WhatsApp के मुकाबले के लिए लॉन्च कर दिया है। यह सीधे सर्च इंजन से जुड़कर ऐसे फीचर्स के साथ आया है जो एप्पल, फेसबुक और स्नैपचेट मैसेंजर पर भी भारी पड़ सकते हैं।

  • यूजर को अब तक जो काम करने के लिए डेस्कटॉप या लैपटॉप पर कई बटन यूज करने पड़ते थे अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाले Google Assistant ये काम करेगा।
  • यूजर इसे गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • गूगल ने मई में अपनी सालाना डेवलपर कांफ्रेस में ही इस Allo को लॉन्च करने का प्लान शेयर किया था।
  • यह USP फेसबुक या WhatsApp के साथ नहीं है।
  • अब गूगल ने इसी खूबी को Allo में बदल दिया है। WhatsApp जैसा ऑप्शन होने कारण यूजर चैट  कर सकते है और किसी भी मदद के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंटरफेज है जो आपके तकरीबन हर सवाल का जवाब देती है।
  • एक गूगल बॉट (रोबोट) किसी भी यूजर से सीधे बात करने के कारण यह ‘मैन टू मशीन टॉकिंग’ का नया दौर शुरू कर रहा है।

ऐसी कई खूबियां Allo मैसेंजर में है जो WhatsApp में नहीं

  1. टेक एक्सपर्ट डेथर बोहन के मुताबिक ये Allo इसलिए स्पेशल है कि यूजर का पूरा डेटा गूगल सर्वर पर सेव रहेगा। अगर यूजर कि मर्ज़ी हो तो वो इन्कॉग्निटो मोड का यूज करके एंड टु एंड एन्क्रिप्शन के जरिए प्राइवेसी रख सकता है। WhatsApp ने ये फीचर 2016 में दिया जबकि गूगल Allo में पहले दिन से होगा।
  2. कोई भी यूजर मोबाइल में कम से कम तीन मैसेजिंग एप यूज करता है। WhatsApp फैमिली और ऑफिस ग्रुप्स के लिए, Facebook मैसेंजर ज्यादा दोस्तों से जुड़े रहने के लिए और Snapchat, WeChat या Telegram बाकी कामों के लिए। अब इन सभी के फीचर्स गूगल Allo मैसेंजर एक साथ देने जा रहा है।
  3. यूजर की लोकेशन यूज करके गूगल असिस्टेंट उसकी प्रोफाइल बनाएगा, लेकिन इसे यूजर की मर्जी पर ही शेयर करेगा। अगर लोकेशन शेयर कर दी है तो ये यूजर को एक लोकल गाइड की तरह हेल्प करेगा।
  4. आप किसी भी स्पोर्ट्स का स्कोर भी यह जान सकते है, इसके लिए गूगल का ऐसिस्टेंट 7 ऑप्शन देगा जिनमें स्कोर, टीम शेड्यूल, स्पोर्ट्स न्यूज जैसी जानकारियां होंगी। अगर आप कोई एक्स्ट्रा इनफार्मेशन चाहते है तो गूगल असिस्टेंट से चैट करके ले सकते हैं।
  5. यूजर चाहे तो अपने चैट मैसेजेस के फॉन्ट के साइज़ में बदलाव कर सकता और भेज सकता है। ये ठीक वैसे होगा जैसे डेस्कटॉप ब्राॅउजर की विंडो का साइज पर्सेंट में बढ़ता है।
  6. यूजर रीयल टाइम में किसी भी फोटो पर उंगली से लिखकर या डिजाइन बनाकर भेज सकेगा। गूगल असिस्टेंट की तरफ से इसके लिए सजेशन भी मिलेंगे।

ऐसे करे install Allo…

  • सबसे पहले गूगल प्लेस्टोर या आईफोन स्टोर से इंस्टॉल करने के बाद ये यूजर से उसका फोन नंबर एंटर करने को कहेगा।
  • फिर दूसरे स्टेप में अपना प्रोफाइल फोटो यूजर लगा सकते हैं।
  • तीसरे स्टेप में इसमें यूजर को अपना नाम एंटर करना होगा लेकिन यहां से गूगल अपनी पॉवर इसे देगा और ये सीधे यूजर के gmail अकाउंट से कनेक्ट हो जाएगा।
  • फिर लास्ट में इसकी होम स्क्रीन दिखेगी जहां आपको तीन ऑप्शन दिखेंगे। पहले Send Message, दूसरा Start Group Chat और तीसरा सबसे खास Google Assistant ऑप्शन है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस है।
Advertisment

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2020 News18Network | Derben Clove by News18Network Our Partner Indian Business And Mobile Technology