Monday, 28/11/2022 | 7:01 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment

3 महीने बाद सेक्स क्यों कम होने लगता है?

3 महीने बाद सेक्स क्यों कम होने लगता है?

ज्यादातर कपल्स को रिश्ते को मधुर बनाए रखने के लिए क्या क्या नहीं करना पड़ता है, लेकिन आज कल की भाग दौड़ वाली इस जिंदगी में सबसे मुश्किल चुनौती होती है दोनों के बीच जोश और उमंग को बनाये रखना । वैसे इन सब समस्या के बारे में कई बार लिखा गया और बताया गया है कि किस तरह से लोग लम्बे समय से रिलेशनशिप में एक साथ रहने के दौरान सेक्स में दिलचस्पी खोने लगे हैं। कई अनुसंधानकर्ता विसेस्ग्यो ने तो इस बारे में गहन अध्यन भी की है कि किस तरह से और कितनी जल्दी लोग सेक्स में दिलचस्पी क्यों खोने लगते हैं, और इस अध्यन के नतीजे बेहद रोचक है

क्या कहता है यह अध्यन?

BMJ लीडिंग मेडिकल रिसर्च जर्नल संसथान की ओर से करवाए गए एक विस्तृत ओपन सर्वे के अनुसार 40 प्रतिशत महिलाएं और 20 प्रतिशत पुरुष, (committed) समर्पित रिश्ते में एक साथ रहने के केवल तीन महीने बाद ही सेक्स के प्रति उनकी दिलचस्पी कम होने लगती हैं, और एक दुसरे से दूरियां महसूस करने लगते है जैसे की यह अब दूर रहे या न हो तो ही अच्चा है।

महिलाओं में इसका असर ज्यादा

इसी सर्वे के अनुसार इस बात का भी पता चला कि किसी रिश्ते में अगर किसी एक पार्टनर की सेक्स में रुची कम हो रही है तो यह उस व्यक्ति के जेंडर पर भी निर्भर करता है कहने का तात्पर्य अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार तो किसी कमिटेड रिलेशनशिप में एक साथ रहने के दौरान पुरुषों की तुलना में स्त्री ज्यादा कम समय में सेक्स में दिलचस्पी खोने लगती हैं।

स्त्री प्रतिभागियों के द्वारा बताए गये कारण

इस सर्वेच्र्ण में भाग लेने वाली महिलाओं ने सेक्स के प्रति रूचि कम होने के पीछे कई सारे कारण बताए। इनमें से ज्यादातर महिलाओं ने यही कहा कि पार्टनर के साथ उनकी सेक्शुअल कम्पैटिबिलिटी बेहतर ढंग से नहीं थी जिसकी वजह उनकी कामेच्छा में कमी आ गई। कहने का तात्पर्य यह की जैसा उन्होंने सोचा या जैसा इसके पहले के समय में अनुभव हुआ वैसा न होने की वजह से उनकी इच्छाए सेक्स के प्रति दिन प्रति दिन कम होती जा रही है, इसके अलावा, अपने पार्टनर के साथ एक जैसा अनुभव, सेक्शुअल इंट्रेस्ट न होना और सेक्स के मामले में एक दूसरे की पसंद-नापसंद का मेल न होना भी सेक्स में दिलचस्पी कम होने के कारणों में शामिल है।

उम्र का असर

अनुसंधान करने वालो ने यह भी पाया कि आज कल की भाग दौड़ वाली जिंदगी, एक दुसरे को समय न देना, और उनकी बढ़ती उम्र भी रिश्ते में कपल्स के बीच कामेच्छा में कमी का कारण है। इसका मतलब यह हुआ कि जैसे-जैसे कपल्स की उम्र बढ़ती जाती है एक दूसरे के प्रति उनका सेक्शुअल आकर्षण कम होने लगता है।

उपाए

जब भी आप अपने पार्टनर के साथ हो और सेक्स का समय हो पहले एक दुसरे को समय दे, समझे, बातचीत करें। पुरुषो के लिए खासकर किसी भी प्रकार की जल्दबाजी न करें। और पार्टनर को चाहिए की कुछ नया try करें जो एक दूसरे को पता न हो एक तरह का surprise हो। एसा करने से कामेच्छा में बढ़ोतरी होगी और एक सफल और सुखमय जीवन होगा।

Advertisment

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2022-23 News18Network | Derben Clove by News18Network Our Partner Indian Business And Mobile Technology