Thursday, 7/7/2022 | 1:38 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment

10वीं पास के लिए नौकरी पाने का मौका, 2 लाख तक का है पैकेज

HCL Comapany

अक्सर कहा जाता है कि जिन लोगों ने 10वीं तक पढाई की हैं उन्हें किसी बड़ी कंपनी में नौकरी नहीं मिल सकती हैं। और यदि मिल भी गयी तो वो डी ग्रेड की नौकरियां होती हैं। पर 10वीं पास के लिए एक सुनेहरा मौका सामने आया है। अब देश की नामी गिरामी टेक्‍नोलॉजी सर्विस प्रोवाइडर कंपनी दसवीं पास छात्रों के लिए अपनी कंपनी में नौकरी का अवसर दे रही है। खास बात यह है कि इसके लिए युवाओं को बाकायदा ट्रेनिंग भी दी जाएगी। ट्रेनिंग देने के बाद कंपनी उन्‍हें अपने प्रोजेक्‍ट्स से जोड़ेगी।

आगे पढने की भी छूट

सिर्फ इतना ही नहीं कंपनी छात्रों को आगे का पढ़ाई जारी रखने की छूट भी देगी। HCL के वाइस प्रेसिडेंट एस. शिवशंकर ने कहा, यह ट्रेनिंग प्रोग्राम छात्रों को जॉब से पहले एक प्रमाणित डिप्लोमा करने की भी अनुमति देगा। ये छात्र चाहें तो वीकेंड के दौरान शिव नादर यूनिवर्सिटी या अपनी पसंद के यूनिवर्सिटी से आगे की पढ़ाई कर सकते हैं। खासतौर पर कंपनी का मकसद उन टैलेंटेड छात्रों के लिए एक अवसर देने का है जो अच्‍छी नौकरियों के लिए मेहनत कर रहे हैं।

1 साल की होगी ट्रेनिंग

HCL  कंपनी 10वीं पास 200 सेलेक्‍टेड छात्रों को एक साल की ट्रेनिंग देगी। यह ट्रेनिंग अप्रैल से शुरू होगी। इस कैरियर ट्रेनिंग प्रोग्राम के माध्‍यम से HCLएकेडमिक लर्निंग का कॉम्‍बिनेशन भी प्रोवाइड कराएगी। यानी कंपनी उन्‍हें एकेडमिक ज्ञान भी देगी।

दो सेंटरों पर दी जाएगी ट्रेनिंग

सेलेक्‍ट हुए छात्रों को कंपनी अपने दो अलग – अलग सेंटरों पर ट्रेनिंग देगी। पहले ट्रेनिंग कैंपस लखनऊ में 100 और दूसरे कैंपस मदुरै में अन्‍य 100 को ट्रेनिंग दी जाएगी।

इस 1 साल के ट्रेनिंग के दौरान 9 महीने तक प्रोग्राम से जुड़ी जानकारी दी जाएगी, जबकि बाकी के 3 महीने तक प्रोजेक्‍ट्स और जॉब की ट्रेनिंग दी जाएगी। प्रोग्राम के तहत कैंडिडेट एप्‍लीकेशन डेवलेपमेंट, सॉफ्टवेयर या प्रोडक्‍ट टेस्टिंग, एप्‍लीकेशन सर्पोट और इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर मैनेजमेंट सर्विस की ट्रेनिंग लेंगे।

 15 हजार की सैलरी

ट्रेनिंग पूरी होने के बाद इन छात्रों को एसएसएन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से आईटी में एक सर्टिफिकेट मिलेगा। इसके अलावा वे एचसीएल टेक्नोलॉजीज की कई परियोजनाओं पर भी काम करेंगे। इन छात्रों को शुरू में प्रति वर्ष 1 लाख 80 हजार रुपए का पैकेज मिलेगा। यानी मंथली सैलरी 15 हजार रुपए तक होगी।

Advertisment

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2020 News18Network | Derben Clove by News18Network Our Partner Indian Business And Mobile Technology