Thursday, 7/7/2022 | 2:19 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment

सनराइजर्स हैदराबाद ने जीती आईपीएल9 की ख़िताब

IP2016

आईपीएल-9 2016 के चैम्पियनशिप में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर के खिलाफ शानदार पारी खेली। सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर ने धमाकेदार पारी खेली और उनके बाद  अंत में बल्लेबाज बेन कटिंग ने 15 गेंद में 39 रन बनाकर नाबाद रहे। दोनों खिलाड़ियों के बेहतरीन योगदान की वजह से टीम का स्कोर 200 पर पंहुचा दिया। आईपीएल के इस खिताबी मुकाबले में टॉस जीतकर सनराइजर्स हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। क्रीज पर उतरे पहले बल्लेबाजी करने के लिए सनराइजर्स हैदराबाद ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 208 रन बड़ा लक्ष्य बनाए। आरसीबी गेंदबाज शेन वॉटसन अंतिम के ओवर में काफी महंगे साबित हुए। वही इस ओवर में बल्लेबाज बेन कटिंग ने 15 गेंदों में 39 रन जोड़े।  अंतिम की गेंदों में उन्होंने एक चौका और 3 छक्के लगाकर 24 रन टीम के जोड़े।

लक्ष्य का पीछा करने आई टीम आरसीबी ने 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 200 रन ही बना सकी। टीम के कप्तान विराट कोहली और क्रिस गेल की आतिशी बल्लेबाजी को देख कर ऐसा लग रहा था कि आरसीबी की जीत पक्की है। क्रिस गेल के 75 रन बनाये और पहले विकेट के लिए 114 रनों की साझेदारी की। लेकिन जब कप्तान विराट कोहली का विकेट गिरा उसके बाद आरसीबी के विकेटों का पतन जारी रहा। उधर, सनराइजर्स ने पहले बल्लेबाजी कर अच्छा लाश्य खड़ा किया फिर बेहतरी गेंदबाजी मैच में निर्णायक रही। इस हार के साथ विराट कोहली की टीम आरसीबी का सपना आईपीएल9 की खिताब जीतने का अधूरा ही रह गया। इसके साथ ही यह पहला आईपीएल खिताब टीम सनराइजर्स के लिए होगा। साल 2009 में आरसीबी को हराकर डेक्कन चाजर्स ने आईपीएल की खिताबी जीत हासिल की थी।

फाइनल की इस जंग में धवन और वार्नर की आतिशी शुरुआत-

टॉस जीतकर के साथ बल्लेबाजी करने का निर्णय लेने के बाद सनराइजर्स हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर के विरुद्ध अच्छी पारी की शुरुआत की। मैच के आरम्भ कप्तान डेविड वार्नर और शिखर धवन ने किया  हालांकि दोनों ने अपनी शुरुआत थोड़ी धीमी गति से की। पांचवें ओवर से दोनों बल्लेबाजो ने अपना रंग दिखाते हुए 19 रन बनाये। हैदराबाद के पहले विकेट के लिए दोनों ने 63 रनों की बेहतरीन साझेदारी की। अपने पहले ही ओवर में आरसीबी के सफल गेंदबाज यजुवेंद्र चहल ने इस साझेदारी को तोड़ दिया। सातवें ओवर की चौथी गेंद पर यजुवेंद्र ने शिखर धवन को 28 रन के निजी स्कोर, उनका विकेट चटका। इसी दौरान कप्तान डेविड वार्नर ने 24 गेंदों में अपनी फिफ्टी पूरी कर ली और इसके साथ ही उन्होंने इस आईपीएल में अपने 800 रन भी पूरे किये। 800 रन पूरा करने के साथ ही वार्नर ने आरसीबी के कप्तान विराट कोहली को भी पीछे छोड़ दिया हैं। आरसीबी को दूसरी सफलता दिलाते हुए गेंदबाज क्रिस जोर्डन ने मोएसिस हेनरिक्स (4) को कैच आउट करा दिया।

हैदराबाद का तीसरा विकेट कप्तान वार्नर का गिरा, 14वें ओवर में वह, एस अरविंद ने शॉर्ट थर्ड मैन की तरफ में इकबाल अबदुल्ला के हाथों कैच पकड़ा दिया। उन्होंने 38 गेंदों में 8 चौका और 3 छक्का की मदद से 69 रन बनाये।उसके बाद दीपक हुड्डा 3 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। विकेटों के इस पतन के दौरान युवराज सिंह से काफी उम्मीद थी लेकिन वो भी 23 गेंदों में 38 रन बनाकर पवेलियन लौट गए । आरसीबी गेंदबाज शेन वॉटसन आखरी के ओवर में बहुत महंगे साबित हुए। इस ओवर में बेन कटिंग ने 15 गेंदों में 39 रन बनाए।

Advertisment

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2020 News18Network | Derben Clove by News18Network Our Partner Indian Business And Mobile Technology