Wednesday, 6/7/2022 | 12:41 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment

शरीर के इन अंगों को हाथ से छूने की आदत पड़ सकती है भारी

dont touch her body

शरीर के खुले हिस्सों को हमेशा संक्रमण की आशंका होती है, इसलिए कटने या जख्म होने पर डॉक्टर इन्हें ठीक होने तक विशेष सावधानी रखने की सलाह देते हैं। पर शायद ही आपको पता हो कि शरीर के कुछ सामान्य अंगों को भी बार-बार हाथ से छूना नुकसानदेह हो सकता है।

यहां हम आपको शरीर के ऐसे ही अंगों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें बार-बार छूना आपके स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है।

कान

यूं तो कान शरीर का बहरी हिस्सा है, लेकिन एक प्रकार से यह शरीर के खुले हुए अंगों में आता है। कई लोगों को अंगुलियों से बार-बार कान खुजलाने की आदत होती है, लेकिन ऐसा करना आपके कानों के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। कान के परदे बेहद पतले और सेंसिटिव होते हैं, कानों में कोई नुकीली चीज या यहां तक कि अंगुली डालना भी कान के लिए हानिकारक हो सकता है। जरूरत हो तो ईयरबड प्रयोग करें, इनके किनारों पर रूई की गद्देदार परत कानों में नुकसान होने की संभावना से सुरक्षित रखती है।

चेहरा

आप अपनी त्वचा की कितनी भी केयर क्यों ना करें, लेकिन चेहरे पर बार-बार हाथ फेरना इसकी त्वचा को खराब करती है। इस तरह हाथों के कीटाणु त्वचा के संपर्क में आते हैं और तैलीय त्वचा के अलावा मुंहासे, खुरदरी त्वचा होने जैसी समस्या भी हो सकती है। कई बार ये त्वचा के रोमकूप खुलने का कारण भी होते हैं जिसके कारण स्किन रूखी और बेजान दिखती है।

बट

हाथों से बट छूना स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है। इस तरह आपके हाथों पर बेहद हानिकारक कीटाणु आ सकते हैं और खाने या हाथों से दूसरे अंगों को छूने से शरीर में प्रवेश कर नुकसान पहुंचा सकते हैं।

होंठ

होठों पर बार-बार अंगुलियां से फिराने की आदत भी अच्छी नहीं मानी जाती है। इस तरह जहां आपके होंठ रूखे हो सकते हैं, वहीं अंगुलियों के बैक्टीरिया इनपर आ सकते हैं। यह ना सिर्फ होंठों पर घाव होने जैसी परेशानियां दे सकते हैं, बल्कि मुंह के जरिए शरीर के अंदर प्रवेश कर दूसरी परेशानियां या स्वास्थ्य समस्याएं भी दे सकता है।

आंख

कभी-कभी हमारे आँखों में खुजली होती है या कुछ चला जाता हैं तो ऐसी स्थिति हाथों से उसे रगड़ना या अंगुलियों से कचड़ा निकालने के कोशिश करना लोगों की आदत होती है। जिस कारण हाथों के कीटाणुओं के इस तरह आंखों के संपर्क में आने से कई बार जलन की शिकायत, आंखें लाल होना या गंभीर इन्फेक्शन भी हो सकता है।

बाल

कुछ  लोगों को बालों में बार-बार हथ फिराने की आदत होती है। जिस कारण आपके बालों की जड़ों में सीबम का रिसाव (नैचुरल ऑयल सिक्रीशन) होता है। इससे वातारवरण की धूल-गंदगी बालों पर जल्दी चिपकते हैं और बाल गंदे होते हैं। इससे बाल गिरने की समस्या हो सकती है, इसके अलावा बाल रूखे भी हो जाते हैं।

Advertisment

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2020 News18Network | Derben Clove by News18Network Our Partner Indian Business And Mobile Technology