Thursday, 28/3/2024 | 11:29 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment  News18Network.com

ये है डार्क सर्कल को दूर करने के आसन उपाए

ये है डार्क सर्कल को दूर करने के आसन उपाए

आंखो से हम बिना कुछ कहे बहुत सारी बाते कह देते है अगर हमारी आंखों के नीचे डार्क सर्कल(काले घेरे) हों जाए तो आपका इम्प्रेशन खराब हो जायेगा। आखों के नीचे पड़े डार्क सर्कल का सीधा संबंध इंसान के जीवन शैली और स्वास्थ्य से होता है। महिला और पुरुष दोनों को डार्क सर्कल हो सकते हैं। यदि आप अपने डार्क सर्कल को सही पर ध्यान नहीं देंगे तो आपकी खूबसूरती पर बुरा प्रभाव पड़ेगा है। इसके लिए कैमिकल से बने प्रोडक्ट्स का उपयोग करना बहुत हानिकारक है। डार्क सर्कल को आप घरेलू नुस्खों की मदद से खत्म कर सकते हैं। पढ़िए उन घरेलू नुस्खे को जो डार्क सर्कल को दूर करते है-

टमाटर चेहरे के डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल सबसे अच्छा होता हैं। टमाटर चेहरे की त्वचा को सॉफ्ट और कोमल बनता है। इसको अजमाने के लिए एक चम्मच टमाटर का रस और एक चम्मच नींबू का रस को मिलाकर अपनी आंखों के नीचे डार्क सर्कल पर लगाये। इस पेस्ट को करीब 10 मिनट तक लगाये रहे और फिर चेहरे को पानी से धो ले। इसे एक दिन में करीब दोबार लगाएं। नियमित तौर से यदि आप चाहे तो टमाटर के जूस में थोड़ा सा नींबू रस और पुदीने की पत्तियां मिलाकर इसे पी सकते हैं, बहुत लाभकारी होगा।

ठंडा दूध ठंडे दूध का रेगुलर उपयोग भी आपके डार्क सर्कल को कम करता है। थोड़ी सी  रूई लेकर एक कटोरी ठंडा दूध में डालें और उसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। थोड़ी देर बाद रूई निकालें और डार्क सर्कल पर लगाएं, इसके बाद पानी से धो दें। आप रोजाना ऐसा करेंगे तो आपके डार्क सर्कल धीरे-धीरे कम हो जाएंगे।

ऑरेंज जूस ऑरेंज जूस भी डार्क सर्कल को दूर करने में काफी मददगार सिद्ध होता है। इसके लिए ऑरेंज जूस में ग्लिसरीन मिलाकर डार्क सर्कल पर लगाएं इससे केवल डार्क सर्कल ही दूर नहीं होगे बल्कि आंखों पर नैचुरल चमक भी आयेगी।

आलू आलू डार्क सर्कल को दूर करता है। बस आप आलू का जूस लें और उसमें कच्चे आलू को थोड़ा कस कर आपस में मिला लें। इसके बाद रूई में आलू रस ले और आंखें बंद करके इसे डार्क सर्कल पर लगाएं। इस बात का खास ध्यान रहे कि सही से सारे डार्क सर्कल पर आलू का रस लग जाए। फिर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में पानी से धो लें।

योगा और मेडिटेशन  तनाव, व्यस्त जीवन शैली और स्वास्थ पर ध्यान न देने कि वजह से ही आंखों के नीचे डार्क सर्कल पड़ने लगते है। आपका दिमाग शांत और कूल जब तक नहीं होगा तब तक कोई चीज आप पर असर नहीं करेगी। इसलिए योगा और मेडिटेशन आपके लिए बहुत जरुरी हो गया है। रोजाना योगा या मेडिटेशन करने से आपके डार्क सर्कल को खत्म होगे और सही स्वास्थ के साथ शरीर को आंतरिक शांति भी मिलेगी।

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *