Monday, 4/7/2022 | 3:22 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment

यूपी का कोई शहर स्मार्ट सिटी की सूची में शामिल नहीं

smart-city

यूपी के नगर विकास मंत्री आजम खां ने बताया कि क्या देश के 20 स्मार्ट शहरों में उत्तर प्रदेश का एक भी शहर शामिल होने के काबिल नहीं है? केंद्र सरकार ने जान बूझकर उत्तर प्रदेश की उपेक्षा की है। ये भेदभाव है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूपी से चुनाव जीतकर देश का बादशाह बने बैठे हैं और उत्तर प्रदेश की उपेक्षा कर रहे हैं। यूपी के लोग भी आगामी विधानसभा चुनावों के दौरान इसका जवाब देंगे। 20 स्मार्ट सिटी की सूची से उत्तर प्रदेश और बिहार के शहरों का नाम गायब होने के सवाल पर मंत्री आजम खां ने कहा कि भाजपा सरकार को बिहार में अपनी स्थिति का पता चल गया है। भाजपा को ये भी एहसास हो चुका है कि यूपी में बिहार से भी बदतर स्थिति होने वाली है। इसी वजह से 20 स्मार्ट सिटी की सूची से यूपी-बिहार के शहरों का नाम हटा दिया गया है। विकास मंत्री आजम खां ने कहा कि वैसे हम केंद्र सरकार के रहमोकरम पर नहीं है। पूरा यूपी स्मार्ट है और रामपुर तो सुपर स्मार्ट सिटी है।

प्रदेश सरकार की ओर से स्मार्ट सिटी योजना में सहयोग नहीं दिए जाने के प्रश्न पर आजम खां ने कहा कि अब क्या सहयोग करें? जब-जब मीटिंग बुलाते हैं हमारे यहा के अधिकारी मोटी-मोटी फाइलें लेकर जाते हैं। मैं ही इस महकमे का वजीर हूं, केंद्र सरकार बताए किसी तरह से सहयोग करूं। आजम खां ने कहा कि ये पूरे यूपी की उपेक्षा है। यूपी के 14 शहरों में से कम से कम एक तो 20 की सूची में शामिल कर लेते हैं। कल्याण राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी बड़े-बड़े दावे कर रहे थे, वो रामपुर सिटी को ही शामिल करा लेते।

20 स्मार्ट सिटी की सूची से उत्तर प्रदेश के शहरों के नाम गायब होने के सवाल पर केंद्रीय अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि चयन के लिए कुछ मानदंड निर्धारित किए गए थे। पहले चरण में 20 शहरों का चयन उन मानदंडों के आधार पर ही किया गया है। दूसरे चरण में अन्य शहरों का चयन किया जाएगा। चयन में पूरी पारदर्शिता बरती गई है। किसी भी प्रदेश के शहरों का उपेक्षा करने की बात गलत है। इस योजना में उत्तर प्रदेश की सपा सरकार तो सहयोग ही नहीं कर रही है।

Advertisment

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2020 News18Network | Derben Clove by News18Network Our Partner Indian Business And Mobile Technology