Monday, 28/11/2022 | 6:58 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment

यहां सड़कों पर बिकते हैं स्मार्टफोन, कीमत है सिर्फ 84 रूपये….

Bangladesh-Market

बांग्लादेश की सड़कों पर लगने वाला बाजार आपको हैरान कर देगा । यहां कुछ समय के लिए बाजार लगता जिसमें फुटपाथ पर स्मार्टफोन बिकते हैं। यह  मार्केट फूटपाथ के लगभग आधे किलोमीटर में फैला होता है। बांग्लादेश एक गरीब देश होने के बावजूद यहां बेसिक फोन करीब 100 टका यानी भारत के 84 रुपए में मिल जाता है। फोन की क्वालिटी के साथ कीमत बढ़ती जाती है। यह मार्केट बांग्लादेश की राजधानी ढाका के साउथ सिटी कॉरपोरेशन में लगता है। इस मार्केट में सिर्फ मोबाइल ही नहीं बल्कि बैटरी, चार्जर, हेडफोन्स, और कवर जैसे एसेसरीज भी मिलते है जो ज्यादातर मेड इन चाइना होती है। सैमसंग से लेकर आईफोन तक सारे ब्रांडेड फोन मिलते हैं इस मार्किट में…..
इस मार्किट में आपको नोकिया,  सैमसंग, HTC, सोनी, माइक्रोमैक्स, सिम्फोनी कंपनी के फोन मिल जाएंगे। यहां तक कि iPhone की पुरानी पीढ़ी के डुप्लिकेट भी मिल जाएंगे। इस मार्किट में जो मोबाइल मिलते हैं वो या तो चोरी के होते हैं या लोगों के छोड़े हुए होते हैं। इस मार्केट में iPhone मोबाइल की कीमत 6774 रुपए और hTC मोबाइल की कीमत 6351 रुपए है। यहाँ तक की इस मार्केट में पुराने मोबाइल बेचे भी जाते हैं। फोन के व्यापारी यूनस का कहना हैं कि “हम ज्यादातर पुराने फोन्स को बेगम बाजार से थोक में खरीदते हैं। जहां सभी तरह का इलेक्ट्रॉनिक्स गुड्स और जंक भी मिल जाता है। और हम ज्यादातर ऐसे मॉडल का  चुनाव करते  हैं, जिनमें कुछ सुधार हो सके। कई बार हम फोन के बिगड़े हुए पार्ट्स को दूसरे फोन के पार्ट्स से बदल कर बेच देते हैं। अक्सर हम फोन के बॉडी  को भी चेंज कर देते हैं और इस काम के लिए लिए खास ट्रेनिंग भी लेनी नहीं पड़ती, करते-करते आ जाता है।”

बिका हुआ मोबाइल नहीं होता है वापस

यहाँ पर फ़ोन को बेचने से पहले कस्टमर्स को चेक करने का मौका दिया जाता है, पर एक बार अगर मोबाइल बिक गया तो वापस नहीं लेते हैं। मोबाइल पर किसी तरह की गारंटी भी नहीं दी जाती। यहां मोबाइल फोन्स के अलावा VCD प्लेयर्स, कैसेट प्लेयर्स, कैमरा, रेडियो, स्मॉल टीवी सेट, कम्प्यूटर पार्ट्स, आयरन, टेबल फैन, रिचार्जेबल इमरजेंसी लाइट्स, टॉर्च, स्टीरियो स्पीकर, वूफर, हेयरड्रायर भी आसानी से मिल जाता है। इस मार्किट में करीब 200 वर्कर्स काम करते हैं। यहां बिजनेस करने के लिए वे लगभग 60 रुपए किराया और 16 रुपए बिजली का बिल देते हैं।

Advertisment

1 Comment

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2022-23 News18Network | Derben Clove by News18Network Our Partner Indian Business And Mobile Technology