Thursday, 7/7/2022 | 2:01 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment

महानगरी एक्सप्रेस में RDX भरा बम मिला

Mahanagari-express-1

वाराणसी से मुंबई जा रही महानगरी एक्सप्रेस में असली बरामद किया गया। इस बम कों करीब 300 ग्राम आरडीएक्स की मदद से तैयार किया गया था। नक्सली या आतंकी संगठन की भूमिका होने से पुलिस ने इनकार नहीं किया है। दरअसल बम की सेटिंग में गड़बड़ी होनी की वजह से यह आशंका जाहिर की जा रही है कि महानगरी एक्सप्रेस में बम रखने का इरादा धमाके के बजाय दहशत फैलाना हो सकता है। फिलहाल इसे शुक्रवार को डिफ्यूज किया गया। डिफ्यूज करते समय हुए धमाके की गूंज करीब तीन किलोमीटर की परिधि में सुनाई पड़ी। जानकारी के मुताबिक वाराणसी से मुंबई जा रही महानगरी एक्सप्रेस के एस-थ्री कोच के टॉयलेट में गुरुवार की शाम बम मिला था। ट्रेन को मानिकपुर जंक्शन पर रोक कर झोले में रखे बम को निकाला गया। बम के साथ रेलमंत्री के नाम पत्र भी मिला था, जिसमें 10 करोड़ की मांग पूरी न करने पर दो अन्य ट्रेनों में भी विस्फोट करने की धमकी दी गई थी।

महानगरी एक्सप्रेस में मिले बम को रात के लगभग 2:42 बजे डिफ्यूज किया गया। इसके लिए प्लेटफार्म नंबर चार की तरफ करीब 100 मीटर के दायरे में चारों ओर बालू से भरी बोरियां लगाई गई थी। डिफ्टूज के वक्त हुए धमाके की गूंज करीब तीन किमी की परिधि में सुनाई दी गयी। शुक्रवार सुबह आरपीएफ कमांडेंट आशीष मिश्रा व जीआरपी एसपी रामबोध ने मानिकपुर जंक्शन पहुंचकर पूरे मामले की रिपोर्ट दी। दोनों अफसरों ने बताया कि पूरी संभावना है कि किसी आतंकी या नक्सली संगठन इसमें संलिप्त हो सकते हैं। बीडीसी टीम प्रभारी कौशल किशोर ने कहा कि बम में दो टाइमर लगे थे, हालांकि मेन तार बम के संपर्क में नहीं था।
माना जा रहा है कि इसे जान बूझकर अलग किया गया हो, जिससे बम भी न फूटे और दहशत भी फैल जाए। टायलेट में बम को रखने की यही वजह हो सकती है। बम में लगभग तीन सौ ग्राम आरडीएक्स था। लाल व सफेद बारूद व लोहे के कण भी उसमें शामिल है। यह आधुनिक बम था, जिसे ‘ईनो ट्रायल’ भी कहा जा सकता है। यदि धमाका होता तो आगे -पीछे की चार बोगियों का नष्ट होना निश्चित था। बम में यूरेनियम का इस्तेमाल नहीं किया गया था। इस पुरे मामले के बाद उत्तर मध्य व पश्चिमी मध्य रेलवे ने कड़ी जांच कमेटी गठित की है।

Advertisment

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2020 News18Network | Derben Clove by News18Network Our Partner Indian Business And Mobile Technology