Monday, 28/11/2022 | 5:58 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment

भारतीय जवानों का सिर काटकर ले गए थे पाकिस्तान…

shaheed sudhakar hemraj

श्रीनगर। 1 मई 2017 को वो दिन आ ही गया जब हमारी आर्मी ने उस टेररिस्ट को मार गिराया है जो हमारे दो जवानों हेमराज सिंह और सुधाकर के सिर काटने वाले आतंकियों में शामिल था। आर्मी ने यह कार्रवाई जम्मू-कश्मीर के पूंछ जिले हुई। मारे गए आतंकी का नाम अनवर बताया जा रहा है। वह आतंकी भारतीय सीमा पर घुसपैठ कर रहा था उसी वक़्त आर्मी ने उसे मार डाला।

“मुझे उस आतंकी का सिर चाहिए”

शहीद हेमराज की पत्नी धर्मवती ने उस आतंकी के मारे जाने पर कहा कि, “मुझे भी अब उस आतंकी का सिर चाहिए, जो मेरे पति का सिर काटने वाले आतंकियों में शामिल था।” आर्मी के प्रवक्ता कर्नल मनीष मेहता ने बताया कि मारा गया आतंकी पाकिस्तान का रहने वाला है। जो घुसपैठ की कोशिश कर रहा था उसके बाकी साथी भागने में कामयाब रहे। आर्मी ने अनवर के पास से भारी मात्रा में गोला-बारूद और हथियार बरामद किए थे।

क्या है मामला

8 जनवरी, 2013 को एलओसी से सटे पुंछ सेक्टर में दो भारतीय जवानों हेमराज और सुधाकर की हत्या कर दी गई थी। पाकिस्तानी रेजरों के साथ कुछ आतंकवादी सीमा के इस पार आए और हेमराज और सुधाकर का सिर काटकर अपने साथ ले गए थे। यूपी के मथुरा के रहने वाले 38 वर्षीय हेमराज आर्मी की राजपूताना राइफल्स में बतौर लांस नायक तैनात थे। वहीं, सुधाकर मध्य प्रदेश के रहने वाले थे। इसी घटना के बाद से हेमराज के हत्यारों को आर्मी खोज रही थी।

मोदी ने कहा था – हमारे जवानों के सिर काटने वालों को मनमोहन सरकार बिरयानी खिला रही है

हेमराज-सुधाकर की घटना का पूरे देश में विरोध हुआ था। यहां तक कि लोकसभा चुनाव के दौरान भी यह मुद्दा जोर-शोर से उठा था। तब बीजेपी के पीएम कैंडिडेट नरेंद्र मोदी ने कहा था कि जो पाकिस्तान हमारे जवानों के सिर काट रहा है, उन्हें मनमोहन सरकार बिरयानी खिला रही है। भाजपा नेता अमित शाह ने भी कहा था कि अगर मोदी पीएम बने तो पाकिस्तान हमारे जवानों के सिर काटने जैसी हरकतें दोबारा नहीं कर पाएगा।

यू-टर्न लेने पर हुई थी आलोचना

लोकसभा चुनाव में हेमराज-सुधाकर का मुद्दा उठाने के बाद दिसंबर 2014 में मोदी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दायर किया। इसमें कहा गया कि जब पाकिस्तान ने यह हरकत की थी, तब मनमोहन सरकार ने पड़ोसी देश को सख्त चेतावनी दी थी। भाजपा के सत्ता में आने के बाद सरकार ने इस मुद्दे पर उठाए गए किसी भी कदम का जिक्र नहीं किया था। इस पर मोदी सरकार की आलोचना हुई थी।

कांग्रेस देना चाहती है इनाम

शहीद हेमराज की पत्नी ने कहा कि वे चाहती हैं कि आतंकी को मारने वाली आर्मी की टीम को प्रमोशन दिया जाए। वहीं, कांग्रेस के प्रदेश सचिव कुंवर नरेंद्र सिंह ने कहा कि जिस टीम ने मुठभेड़ में आतंकी को मारा है, वे उस टीम को एक लाख रुपए देना चाहते हैं।

Advertisment

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2022-23 News18Network | Derben Clove by News18Network Our Partner Indian Business And Mobile Technology