Friday, 19/4/2024 | 9:48 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment  News18Network.com

बाल भी बताते हैं आपकी सेहत का हाल

बाल भी बताते हैं आपकी सेहत का हाल

आपके शरीर में किस चीज की कमी है और कब कौन सी बीमारी हो जाये, ये जानने के लिए डॉक्टर के अलावा आपके हाल बालों की सेहत भी बताती है। वैसे तो हर रोज कई सारे बाल गिरते हैं लेकिन अगर आपके जरुरत से ज्यादा बाल गिर रहे हों तो ये आपके लिए खतरनाक हो सकता है। इसका साधारण सा अर्थ है कि शरीर को पर्याप्त मात्रा में आयरन की कमी है। या कई बार हार्मोन्स के अनियंत्रित होने पर भी बाल बहुत तेजी से गिरने लगते हैं।

अगर सिर के बाल लंबाई में नहीं बढ़ रहे तो इसका मतलब यह है कि शरीर में प्रोटीन की कमी है। चेहरे पर, होठों के ऊपर और गालों पर बहुत ज्यादा बाल उग रहे हों तो ये पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम हो सकता है। अगर बाल जरुरत से ज्यादा रुखें हो तो इसका यह मतलब हो सकता है कि बाल बहुत ज्यादा तापमान से जूझ रहे हैं। आधिक ब्लोअर और ड्रायर का उपयोग करने से और स्ट्रेटनर का इस्तेमाल भी बालों की नमी को सोख लेता है, जिसके कारण बाल रुखे और बेजान दिखने लगते हैं।

बालों में हमेशा खुजली हो तो इसका मतलब है कि आपके सिर की त्वचा में ‘सीबम’ का विकास नहीं हो रहा है जोकि सिर में बनी रहने वाली नमी का कारण है। इसके लिए बीटाकैरोटीन युक्त भोजन करें, जैसे गाजर और कद्दू का सेवन करे। अगर आपके बालों में बहुत ज्यादा रुसी हो गई है तो शरीर में विटामिन बी6 की कमी है। अंडे खाने से ये कमी पूरी होती है। जिससे बालों की रुसी भी ख़त्म हो जाती है।

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *