Monday, 28/11/2022 | 7:35 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment

‘प्रीमियर बैडमिंटन लीग’ की फिर से हुई नयी शुरुआत

baidmintan

दो वर्ष के बाद ‘इंडियन बैडमिंटन लीग’ अपने बदले हुए नाम ‘प्रीमियर बैडमिंटन लीग’ के साथ शनिवार से मुंबई में शुरू होने जा रही है. वर्ष 2013 में बड़े जोर शोर के साथ इंडियन बैडमिंटन लीग की शुरूआत हुई थी. बड़े-बड़े फ़िल्म स्टार और दूसरे खेलों से जुड़े सितारे भी मुक़ाबले देखने पहुंचे थे, लेकिन बैडमिंटन लीग बंद हो गई. इसके बाद पिछले साल फिर दुनिया भर के खिलाड़ियों की नीलामी हुई और अब उसके बाद छह टीमों के साथ फिर से बैडमिंटन लीग को शुरू किया जा रहा है.

इन छह टीमों में दिल्ली एसर्स, हैदराबाद हंटर्स, मुंबई रॉकेट्स, अवध वॉरियर्स, बैग्लुरू टॉपगंस और चेन्नई स्मैशर्स इस लीग में शामिल हैं. शनिवार को सबसे पहले मुक़ाबले में मुंबई में, मुंबई रॉकेट्स का सामना अवध वॉरियर्स के साथ होगा. भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी और दुनिया में दूसरी वरीयता रखने वाली ‘साइना नेहवाल’ अवध वॉरियर्स में शामिल है. उनके अलावा थाइलैंड के तानोंगसाक सीनसोमबुनसुक और डेनमार्क की क्रिस्टीना पेडरसन और भारत के सौरव वर्मा भी अवध टीम में शामिल है. मुख्य रूप से क्रिस्टीना युगल मुक़ाबलों की खिलाड़ी हैं. पिछले साल वह कैमिला के साथ मिलकर ‘विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप’में उपविजेता रही.

इसे इत्तेफ़ाक़ ही कहा जा सकता है कि साइना नेहवाल भी वहां एकल वर्ग में उपविजेता रही थी. दिल्ली की टीम में अजय जयराम स्टार खिलाड़ी हैं अजय जयराम ने पिछले साल डच ओपन जीता था.उनके अलावा पुरूष युगल के जाने-माने खिलाड़ी अक्षय दिवालकर और महिला युगल की विशेषज्ञ अपर्णा बालन है. पिछले साल सैयद मोदी अंतराष्ट्रीय ग्रां पी जीतने वाले पी कश्यप हैदराबाद हंटर्स में शामिल है. हालांकि उनकी फिटनेस पिछले साल ठीक नही रही. महिला युगल की स्टार खिलाड़ी ज्वाला गुट्टा भी उनकी टीम में शामिल है.

चेन्नई स्मैशर्स पीवी सिंधू की अगुवाई में अपना जलवा दिखाएगी, हांलाकि ख़ुद सिंधू पिछले साल एडी की चोट से परेशान थी. साथ ही चेन्नई स्मैशर्स के पास महिला युगल की एन सिकी रेड्डी और पुरूष युगल के प्रणव चोपडा भी शामिल हैं. वही मुंबई रॉकेट्स के पास ‘आर एमवी गुरूसाईदत्त’ के अलावा मनु अत्री जैसे लगातार खेलने वाले खिलाड़ी भी माजूद है.इनके अलावा पुरूष युगल वर्ग में जाने-माने डेनमार्क के मैथायस बोए है. वह साल 2012 में लंदन ओलंपिक में पुरूष युगल में कांस्य पदक जीता है.

अब रही बात बैंग्लुरू टॉपगंस. इस टीम में पिछले साल इंडियन ओपन और स्विस ओपन जीतने वाले भारत के के श्रीकांत के रूप में तुरूप का इक्का है. इनके अलावा महिला युगल वर्ग की जानी मानी अश्विनी पोनप्पा और बैडमिंटन के उभरते खिलाड़ी सौरव वर्मा और आन्नद पवार है. ‘प्रीमियर बैडमिंटन लीग’ का ब्रैंड एम्बेसडर बॉलीवुड फ़िल्म स्टार अक्षय कुमार को बनाया गया है. इस लीग का फाइनल मुक़ाबला 17 जनवरी को दिल्ली में खेला जाएगा.

Advertisment

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2022-23 News18Network | Derben Clove by News18Network Our Partner Indian Business And Mobile Technology