Thursday, 7/7/2022 | 1:50 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment

प्राकृतिक उपाय जो आपके बालों को तेजी से बढ़ायें

longhair

व्‍यक्तित्‍व के बारे में बाल काफी कुछ कह देता हैं। इसलिए हम सब चाहते है की हमारे बाल सुंदर, घने और लंबे हो। कुछ प्राकृतिक उपाय जिन्हें अपनाकर बालों की ग्रोथ बढ़ायी जा सकती है। कौन नहीं चाहता लम्बे, घने, मुलायम, काले बाल। बालों से ही तो आपका स्‍टाइल स्‍टेटमेंट बनता है। हेयर स्‍टाइल सभी कि सुंदरता और व्‍यक्तित्‍व में चार चांद लगा देते हैं। लेकिन बिजी लाइफस्‍टाइल के कारण बालों की समस्‍या से कोई भी अछूता नहीं रहा है। बालों की बदती समस्‍या के लिए हमारी जीवनशैली काफी हद तक जिम्‍मेदार है। आमतौर पर हर महीने बालों की लंबाई लगभग 1.25 सेमी तक बढ़ती है। लेकिन अगर आपके बाल नहीं बढ़ते हैं तो कुछ प्राकृतिक तरीके आपकी मदद कर सकते हैं।

आंवला

बालों के लिए आंवले को हम कई तरह से इस्‍तेमाल किया जा सकता है। आप इसका रोजाना सेवन करें या फिर इसे बालों में लगायें। आंवले में मौजूद ‘कैरोटिनायड’ जैसे पोषक तत्वों की मौजूदगी बालों के बढ़ने में सहायक होती हैं। अगर आपके बाल काले नहीं है तो आंवला और रीठा का पाउडर लगाएं, बाल काले हो जाएंगे और आंवला के जूस को सप्‍ताह में एक बार बालों में लगाने से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं।

शिकाकाई

शिकाकाई और आंवले के पानी से बालों को धोने से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं। इसके लिए आपको शिकाकाई और सूखे आंवले को 25-25 ग्राम लेकर थोड़ा-सा कूटकर इसके टुकड़े कर लें। इन सभी टुकड़ों को 500 ग्राम पानी में रात को डालकर भिगो दें। सुबह इस पानी को कपड़े की सहायता से मसलकर छान लें और इससे सिर की मालिश करें। 10-20 मिनट बाद नहा लें। इस तरह शिकाकाई और आंवलों के पानी से सिर को धोकर और बालों के सूखने पर नारियल का तेल लगाने से बाल लंबे, मुलायम और मजबूत बन जाते हैं।

अंडा

अंडे में मौजूद पोषक तत्‍व शरीर के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी लाभदायक होते हैं। अंडे में प्रचूर मात्रा में प्रोटीन, सेलेनियम, फास्फोरस, जिंक, आयरन, सल्फर और आयोडीन होता है जो बालों को झड़ने से बचाते हैं। अंडे में मौजूद पोषक तत्‍व बालों को लंबा करने में भी मददगार होते हैं। अंडे की सफेदी में थोड़ा सा जैतून का तेल व शहद को अच्‍छे से मिलाकर इस पेस्ट को अपने बालों में लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इसे शैंपू से अच्‍छे से धो लें। इससे बालों को जरूरी पोषण मिल जाता है जो बालो की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार साबित होते है।

एलोवेरा और शहद

त्‍वचा के साथ-साथ ऐलोवेरा बालों के लिए भी एक वरदान है। एलोवेरा में विटामिन, सेलेनियम और दूसरे कई प्रकार के पौष्टिक तत्व बालों के सबसे बड़े दुश्‍मन डैंड्रफ से छुटकारा दिलाते है जिससे बाल स्‍वस्‍थ, मजबूत और लंबे होते हैं। स्‍कैल्‍प पर एलोवेरा जैल को लगाकर रात भर छोड़ दें। अगली सुबह सिर को अच्छी तरह से धो लें। इसके अलवा एलोवेरा जैल और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर, इसका पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्‍ट को अपने बालों में 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। बाद में इसे पानी से अच्‍छी तरह से धो लें।

मेंहदी

मेंहदी बालों के लिए नैचुरल कंडीशनर का काम करती है। मेंहदी का पैक लगाने से बाल मजबूत और घने बनते हैं। मेंहदी बालों को जड़़ से मजबूत और घना बनाती है। एक कप मेंहदी पाउडर में आधा कप दही को अच्छे से मिलाकर इसे करीब दो घंटे के लिए ऐसे ही रहते दें। इसके बाद इस पेस्ट को स्‍कैल्‍प पर लगाएं। सूख जाने पर इसे धो लें।

आलू का रस

सबका मनपसंद भोजन होने के साथ आलू बालों को तेजी से बढ़ाने में भी मदद करता है। हालांकि इसकी जानकारी लोगों को बहुत कम है। नहाने से पहले स्‍कैल्‍प पर आलू का रस लगाकर, 15 मिनट बाद धो लें। आलू में पाया जाने वाला विटामिन आपके बालों को लंबा और मजबूत बनाने में सहयता करता है।

मेथी

मेथी का अधिक सेवन बालों के लिए उत्तम माना जाता है। साथ ही मेथी के बीजों का चूर्ण बना लें। फिर उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर इसका पेस्‍ट बना लीजिये। इस पेस्ट को सिर पर लेप करके आधे घंटे के लिए छोड़ने के बाद बाल धो लें। ऐसा करने से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं और बालों के डेंड्रफ भी खत्म हो जाते हैं। सप्ताह में कम से कम दो बार ऐसा अवश्‍य किया जाना चाहिए।

गुड़हल

गुड़हल के फूलों में आयरन, फॉस्फोरस, कैल्शियम, राइबोफ्लोबिन, थियामिन, नियासिन व विटामिन सी पाया जाता है। गुड़हल के ताजे फूलों के रस में जैतून का तेल बराबर मिलाकर आग पर पकायें, जब पानी बिल्‍कुल सूख जाये तो इसे शीशी में भरकर रख लें। नहाने के बाद नियमित रूप से इसे बालों की जड़ों में अच्‍छे से मलकर लगाना चाहिए। इससे आपके बाल चमकीले होकर लंबे हो जाते हैं।

नींबू का रस

नींबू का रस भी सिर की खाल के पीएच को संतुलित करने में मदद करता है और बालों की मजबूती को बढ़ावा देता है। इस उपाय को करने के लिए एक मुठ्ठी बादाम को रातभर पानी में फूलने के लिए छोड़ दें। सुबह बादाम को छीलकर पीस लें। फिर इसमें दो चम्मच नींबू का रस मिला कर सिर में अच्‍छे से मसाज करें। इसे 20 मिनट के लिए ऐसे छोड़ दें। सूख जाने पर तो इसे अच्छे से धो लें। यह उपाय बालो के विकास के लिये उत्तम है.

मसाज

तेल मसाज बालों को लंबा करने का सबसे अच्‍छा प्राकृतिक उपाय है। मसाज करने से पहले तेल को हल्‍का सा गर्म कर ले फिर इससे बालों में मसाज करें। मसाज करने से सिर की त्‍वचा में रक्‍त संचार सुधरता है, जिससे बालों को पोषण मिलता है। साथ ही इससे बाल मजबूत और घने होते हैं। इसके लिए सरसों और नारियल के तेल का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। सरसों के तेल को हल्‍का गुनगुना करके नहाने से पहले सिर पर मालिश करें, तथा आधे घंटे तक तेल को लगा रहने दें और फिर बाद में धो लें। सप्‍ताह में एक बार जरूर से ऑयल मसाज करें।

Advertisment

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2020 News18Network | Derben Clove by News18Network Our Partner Indian Business And Mobile Technology