Wednesday, 24/4/2024 | 4:12 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment  News18Network.com

नींद को बेहतर बनाता है रात का स्नाेन

नींद को बेहतर बनाता है रात का स्नाेन

रोजाना दिनभर की थकान के बाद अच्‍छी नींद बहुत जरूरी है, लेकिन कई बार काफी थकान होने के कारण नींद में खलल पड़ता है, ऐसे में रात को नहाना आपकी नींद को अच्छा बना सकता है, यहाँ पर हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते है।

ठंडे औऱ गर्म पानी से नहाना

गर्म पानी से स्नान करने पर रक्तसंचार पहले कुछ उतेजित होता है लेकिन बाद में फिर मंद पड़ जाता है, लेकिन ठंडे पानी से स्नान करने पर रक्त-संचार पहले मंद पड़ता है और फिर बाद में उतेजित होता है जो कि लाभदायक है। आयुर्वेद के मुताबिक, “ठंडा पानी दिमाग को ठंडा बनाए रखने में सहायता करता है। अगर हमारे दिन की शुरूआत ठंडे पानी से हो, तो इससे सारा दिन ताजगी बनी रहती है। साथ ही इससे शारीरिक सौन्दर्य भी बनी रहती है।

त्वचा में आएगी चमक

स्किन एक्सपर्ट्स का मानना है कि ठंडे पानी से नहाने से आपके बाल अच्छे होते हैं और त्वचा में चमक आती है। वैसे अगर आप पिंपल्स की समस्या से परेशान हैं तो ठंडे पानी से नहाना अच्छा होगा, इससे अपकी त्वचा रूखी और बेजान होने से भी बच जाएगी। आपकी त्वचा को ठंडा पानी चमकदार बनता है। हमारी त्वचा के रोमछिद्र गर्म पानी से खुल जाते है।

अच्छी नींद आना

सोने से पहले रात को स्नान करने से आपकी सारी थकान एकदम से ख़त्म हो जाती है जिससे आपको बहुत अच्छी नींद आती है। यदि स्नान में कुछ एसेंस ऑयल का प्रयोग किया जाए तो नींद और भी बेहतर आ सकती है, और आपको एक अलग ही शांति का अनुभव होगा। रात में सोने से पहले ठंडे पानी से नहाने से शरीर का तापमान ठीक रहता है जिससे आपको अच्छी नींद आती है। अगर आप गर्म पानी से स्नान करते है तो इससे आपकी मांसपेशियों को आराम मिलता है।

मोटापा से छुटकारा

शरीर में दो तरह के फैट पाए जाते हैं, पहला वाइट फैट जो हमारे स्वास्थ के लिए बुरा होता है और दूसरा ब्राउन फैट है जो हमारे शरीर के लिए अच्छा होता है। वाइट फैट वह फैट होता है, जिसका सेवन हम अपने भोजन में करते हैं, और वाइट फैट हमारे शरीर के कई जगहों में जमा हो जाता है। एक्सपर्ट के अनुसार कि जब हम लोग बहुत ज्यादा ठंडे या गर्म पानी से नहाते हैं तो शरीर की कैलोरी बर्न होने लगती है और इससे हमारा वेट आसानी से कम हो जाता हैं।

इम्यूनिटी लेवल को बढ़ता है

ठंडा पानी आपकी इम्युनिटी को भी मजबूत बनता है। ठंडे पानी से स्नान करने से इम्यूनिटी लेवल बढता है। ठंडे पानी से नहाने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है। इम्यूनिटी लेवल के बढ़ने से शरीर में वाइट ब्लड सेल्स को बढ़ता है जो कई सारी बीमारियों से लड़ने में आपकी मदद करता है जिससे आप कम बीमार पड़ते हैं। गर्म पानी से नहाने से माइग्रेन की समस्या भी ख़त्म हो जाती है।

हाई ब्लड प्रेशर को कन्ट्रोल करता है

फीवर (बुख़ार) के समय हल्के गर्म पानी से नहाने पर पसीना निकलने से शरीर जल्दी ठंडा होता है। हल्के गर्म पानी से नहाने पर साइनस और सर्दी से राहत मिलती है।गर्म पानी से भरे एक टब में पंद्रह मिनट का स्नान, आपके हाई ब्लड प्रेशर को कन्ट्रोल करता है।

मूड फ्रेश रखता है

शोधकर्ता के अनुसार अगर आप ठंडे पानी से नहाने है तो इससे आपका मूड फ्रेश रहता है और यह आलस्य दूर करने का सबसे बेहतर तरीका है। ठंडे पानी से नहाए, क्योकि जब आप ठंडे पानी से नहाते हैं, तो आपको हल्का सा शॉक लगता है जिससे आपकी हार्ट बीट बढ़ जाती है। इससे आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है साथ ही आप फ्रेश महसूस करने लगते हैं।

ब्लड शुगर पर कन्ट्रोल

अमेरिकन डायबिटिक एसोसिएशन के अनुसार, “गर्म पानी में नहाने से ब्लड शुगर में कमी आती है। इससे उन व्यक्तियो को आराम मिलता है जो टाइप 2 डायबिटीज से पीडि़त हैं।” गर्म पानी से नहाने से रक्त संचार बढता है, जिससे शरीर में शुगर की मात्रा नियंत्रित रहती है। इस कारण आपको रात में एक सुकून भरी नींद आती है।

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *