Wednesday, 6/7/2022 | 1:32 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment

जानलेवा वायरस ज़ीका का ख़तरा भारत पर

Zika-Virus

वैज्ञानिकों का कहना है कि ज़ीका वायरस के संक्रमण का सबसे अधिक ख़तरा भारत, पाकिस्तान और नाइजीरिया जैसे मुल्कों पर है।

हालांकि उनका मानना हैं कि कुछ जगहों पर जीका का खतरा कम होगा क्योंकि वह पहले से ही रोग प्रतिरोधक क्षमता मौजूद होगी।

ज़ीका पर शोध कर रहे लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो के वैज्ञानिकों का मानना है कि  ”एक बड़ी जनसंख्या इस तरह के वातावरण में निवास करती है इसलिए वायरस की रोकथाम, उसका पता लगा पाना और उसका इलाज कर पाना बहुत मुश्किल काम होगा।”

शोधकर्ताओं का मानना है कि ”स्वास्थ्य सेवाएं सीमित होने के कारण फिलीपींस, वियतनाम, पाकिस्तान और बांग्लादेश ज़ीका वायरस के लिए अतिसंवेदनशील देश हैं।

डॉ कामरान खान जो सेंट माइकल हॉस्पिटल, टोरंटो के डॉक्टर है ने कहा है कि ”ज़ीका का प्रभाव इस बात पर भी निर्भर करता है कि किसी देश में उस बीमारी की जांच कितनी जल्दी की जाती हैं.” उन्होंने आगे कहा हैं ” हमने जो शोध किया है वो आम जानता के लिए फयेदेमंद साबित होगा, हमारी रिपोर्ट से ज़ीका के मामले में स्थानीय स्तर, राष्ट्रीय स्तर पर और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ईलाज करने में काफी मदद मिलेगी।”

ज़ीका के विशेषज्ञों का कहना है ”गर्मी के महीने में ज़ीका वायरस के फैलने का ख़तरा बढ़ जाता है क्योंकि लोग अमेरिका से दूसरे देशो में घुमने के लिए निकलते है।”

लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन में मैथेमेटिक मॉडलिंग में फेलो और ज़ीका पर शोध कर रहे डॉ ऑलिवर ब्रैडी बताते हैं कि ”भारत, इंडोनेशिया और नाइजीरिया जैसे देश को ज़ीका के होने का अधिक खतरा है,  क्योंकि इस देश से 5000  से अधिक यात्री हर महीने ज़ीका प्रभावित इलाके से आते और जाते हैं।” अभी फिलहाल 65 से अधिक देशों और प्रदेशों में ज़ीका का ख़तरा मंडरा रहा है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि अभी भी कई लोगो को इस वायरस के बारे में जानकारी नहीं है और यह वायरस कैसे फैलता है ये तक भी उन्हें नहीं पता है। यह वायरस मच्छरो के काटने से फैलता है। हाल ही में मच्छरों के काटने से फैलने वीली यह बीमीरी अफ्रीका को अपना शिकार बना रही है।

Advertisment

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2020 News18Network | Derben Clove by News18Network Our Partner Indian Business And Mobile Technology