Monday, 4/7/2022 | 2:24 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment

चश्मा से छुटकारा पाने के लिए इन चीजों का सेवन जरुर करे

glasses-for-women

कम्प्यूटर पर बहुत काम या देर तक पढ़ाई करने के कारण आंखें सिर्फ थकती ही नहीं, बल्कि स्ट्रेस का असर उनकी रोशनी पर भी पड़ सकता है। ऐसे में अगर अपने चेहरे की रोनक किसी मोटे चश्मे से नहीं खराब करना चाहते हैं तो आंखों की अच्छे से देखभाल करना बहुत जरूरी है। आंखों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को खाना चाहिए, क्योंकि सही आहार व सही देखभाल से आंखें जिंदगी भर स्वस्थ रहती हैं। जानिए कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में जिनके रोजाना सेवन से चश्मा नहीं लगता और आंखें भी स्वस्थ रहती हैं।

हरी सब्जियां-  आंखों को स्वस्थ बनाने के लिए फलों और हरे पत्तों वाली सब्जियों का खाना बहुत आवश्यक है। इनके सेवन से शरीर को केरोटीनाइड मिलता है, जो कि आंखों की पुतली को स्वस्थ बनाए रखने मददगार साबित होता है।

विटामिन से भरपूर चीजें का सेवन –  विटामिन ए, बी, सी और ई युक्त चीजों का सेवन अत्यंत आवश्यक है। इन सभी विटामिन युक्त सामग्री का सेवन करने से आंखें स्वस्थ रहती हैं और मोतियाबिंद की बीमारी हमेशा दूर रहती है।

फल भी होते हैं लाभदायक –  फलों में आम, पपीते में करोटिन पाया जाता है। इनके सेवन से आंखों के नीचे के काले घेरे ख़त्म हो जाते हैं। आंखें हमेशा स्वस्थ रहती हैं।

जिंक युक्त चीजों –  आंखों से जुड़ी कई परेशानियों से बचने के लिए जिंक से परिपूर्ण चीजें का जरूर सेवन करना चाहिए। जैसे मूंगफली, दही, डार्क चॉकलेट, तिल व कोको पाउडर आदि में जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

सौंफ से भी होता है लाभ –  सौंफ में कई सारे गुण पाए जाते है। इसमें मौजूद औषधीय गुण आंखों के लिए लाभप्रद होते हैं। सौंफ और मिश्री को बराबर मात्रा में मिलाकर पीस लें। नियमित रूप से इसको एक चम्मच सुबह-शाम दूध के साथ लें। इससे आंखों की कमजोरी दूर होती है और नेत्र ज्योति बढ़ती है।

मछली आंखों के लिए फायदेमंद है –  मछली का सेवन आंखो के लिए आवश्यक है, मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होता है। एक शोध के अनुसार ये बात सामने आई है कि मछली खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और आंखो से जुडी कई परेशानी दूर होती है।

सल्फर युक्त चीजों का सेवन –  आँखों की रौशनी उम्र भर एक सी बनी रहे। इसके लिए प्याज व लहसुन को अपने खाने में शामिल करना चाहिए। ऐसे ही किसी व्यक्ति को अगर मोतियाबिंद की समस्या हो तो उसे सेलेनियम से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए।

सोया मिल्क –  सोया मिल्क भी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। साथ ही, इससे विटामिन, फैटी एसिड्स और विटामिन ई भी मिलते हैं, जो कि आंखों की कमजोरी को तुरंत खत्म कर देते हैं।

Advertisment

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2020 News18Network | Derben Clove by News18Network Our Partner Indian Business And Mobile Technology