Wednesday, 6/7/2022 | 1:46 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment

घर में शुरू करें ये बि‍जनेस, हर महीने होगी अच्छीा कमाई…

Home Business

अगर आप भी घर बैठे पैसा कमाना चाहते है तो आप घर पर रहकर ही बि‍जनेस कर सकते हैं। हम आज आपको ऐसे 6 बि‍जनेस आइडि‍या के बारे में बता रहे हैं, जि‍न्‍हें घर पर ही शुरू कि‍या जा सकता है। इनकी सबसे बड़ी बात  ये है कि‍ इनमें इनवेस्‍टमेंट और जोखि‍म दोनों ही कम है। अगर आपके घर में थोड़ी जगह है तो बि‍जनेस का स्‍कोप और बढ़ जाता है। इन बि‍जनेस में बहुत मोटी तो नहीं मगर हां ठीक ठाक इनकम हो जाती है।

डे केयर या क्रेच

अगर आपको बच्चो से लगाव है तो आप डे केयर ओपन कर सकते हैं। डे केयर में आपको छोटे बच्‍चों को तब तक के लि‍ए अपने घर में रखना होता है जब तक उनके माता-पि‍ता बाहर हैं। आजकल अधिकतर परिवार में पति-पत्नी दोनों ही कमाते है ऐसे में कामकाजी पति‍ पत्‍नी अपने बच्‍चों को सुबह डे केयर में छोड़कर जाते हैं और शाम को ले जाते हैं। आपको इस दौरान बच्‍चे के खाने पीने का ध्‍यान रखना होता है। आप अपनी सुविधा के हिसाब से तय कर सकते हैं कि‍ आप कि‍स ऐज ग्रुप के बच्‍चों को संभाल सकते हैं। डे केयर में एक बच्‍चे की मासि‍क फीस करीब 2000 रुपए है।

मशरूम की खेती

अगर आपके पास एक रूम खाली पड़ा है तो आप उसमें मशरूम की खेती कर सकते हैं। मशरूम की खेती में होने वाले फायदे को देखकर इन दिनों इसकी खेती में शहरी युवा भी खासी दिलचस्‍पी ले रहे हैं। यही कारण है कि आजकर नए-नए तरीकों से मशरूम की खेती हो रही है। ओएस्‍टर मशरूम की खेती में कुल खर्च के तीन गुना तक इनकम हो जाती है। इस मशरूम को उगाने में गेहूं के भूसे और दानों दोनों का इस्‍तेमाल होता है। यह मशरूम 2.5 से 3 महीने में तैयार हो जाता है।

ब्‍लॉग

ब्लॉग लिखना, घर बैठे कमाई करने का यह एक आसान तरीका है। आप कि‍सी भी सब्‍जेट पर ब्‍लॉग लि‍ख सकते हैं पढ़ने वालों की कमी नहीं है। इसमें वो लोग बहुत सक्‍सेफुल हुए हैं, जो अपनी पकड़ के वि‍षय पर ब्‍लॉग लि‍खते हैं। ब्‍लॉक दरअसल एक वेबसाइट की तरह ही होती है। मगर इसमें आपको अपनी ओर से कुछ खर्च नहीं करना होगा। आप गूगल या वर्ल्‍ड प्रेस पर ब्‍लॉग बना सकते हैं। अगर उसकी रीडरशि‍प बढ़ी तो वि‍ज्ञापन भी आने लगेगा। भारत में ऐसे भी ब्‍लॉगर हैं जो ही महीने लाखों रुपए ब्‍लॉग से कमा लेते हैं।

ऑनलाइन सर्वे जॉब

बदलते समय के साथ ऑनलाइन सर्वे जॉब में लोगों की डिमांड पहले की अपेक्षा काफी बढ़ी है। ऐसे में आप ऑनलाइन सर्वे में थोड़ा समय देकर घर बैठे अच्‍छी इनकम कर सकती हैं। ज्यादातर कंपनियां आपको मौका देती हैं कि उनके प्रोड्क्टस के लिए आप लोगों के प्रिव्यू लें और पब्लिक डिमांड के मुताबिक सर्विस डिलिवरी की बारिकियां बताएं। सर्वे करके कंपनी को देने की एवज में आपको अच्छी-खासी रकम मिल सकती है। ये काम आप कहीं से भी कर सकते हैं। इसके लिए किसी कंपनी के ऑफिस जाने की भी जरूरत नहीं। आप सिर्फ ऑनलाइन उनसे संपर्क करके उनके लिए काम करना शुरू कर सकती हैं।

जि‍म

जरूरी नहीं कि‍ जि‍म 100 गज के मकान में ही लगाया जाए। उससे कम जगह में जि‍म लगाए जाते हैं और चलते भी हैं। आप खासतौर पर महि‍लाओं के लि‍ए जि‍म बना सकते हैं। 4 लाख रुपए में आपको काफी इक्‍वि‍टमेंट मि‍ल सकते हैं। जि‍म के बि‍जनेस के साथ सबसे अच्‍छा यह होता है कि‍ इसमें रनिंग कॉस्‍ट बहुत कम होती है।

हॉबी क्‍लासेस

आपको पेंटिंग करने, गिटार बजाने जैसी कोई भी हॉबी रही है तो आप दूसरों को सिखाकर अपने लिए रोजगार की राह बनाने के साथ अच्‍छी कमाई भी कर सकते हैं। इससे एक महीने के भीतर आप 25 हजार रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको रोजाना ट्यूशन देने की भी जरूरत नहीं है। हफ्ते में आप सिर्फ तीन से चार क्लास भी ले सकते हैं।

Advertisment

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2020 News18Network | Derben Clove by News18Network Our Partner Indian Business And Mobile Technology