Tuesday, 5/7/2022 | 10:03 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment

गंजेपन से बचने के लिए इन नुस्खो को जरुर आजमाये

hair-care

आजकल गंजेपन की समस्या कम उम्र में होने लगे तो तनाव होना जायज है। उम्र के साथ साथ बालों में कई परिवर्तन आते हैं। खासतौर 45 की उम्र के बाद बाल सफेद होना, घनापन कम होना, बाल का पतला होना, बाल गिरना आदि सामान्य बात है, लेकिन आजकल कई युवाओं के बाल 30 से कम की उम्र में ही कम होने लगते हैं। इसके बहुत से कारण हो सकते हैं आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही कारणों के बारे में-

बाल की समस्या के क्या कारण है – अधिकतर लोगों के शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी इसकी वजह हो सकती है। शरीर में महत्वपूर्ण पोषक तत्व जैसे आयरन और प्रोटीन की कमी के कारण भी गंजापन हो सकता है। बहुत अधिक कमजोरी की वजह से भी गंजापन की समस्या होती है। आयरन तत्व बालों की सुरक्षा और पोषण के लिए आवश्यक है। जैसे मटर,गाजर, चिकोरी, ककडी, और पालक में पर्याप्त आयरन होता है। इन्हें अपने भोजन में शामिल करना आवश्यक है। बालों पर अधिक रासायनों तत्वों का इस्तेमाल भी कभी-कभी गंजेपन की वजह बनता है। केवल इतना ही नहीं कई बार हार्मोनल चैंजेस भी गंजापन का कारण बन सकता है। एंड्रोजन हार्मोन की वजह भी गंजापन की वजह हो सकती है। महिलाओं में एंड्रोजेन की मात्रा बढ़ जाए तो उनमें भी गंजापन देखने को मिल सकता है। हाइपरथायरॉयड व हाइपोथॉयरॉयड की स्थिति में भी गंजापन हो सकता है।

क्या करें गंजेपन से बचने के लिए – बालों की सेहत सुधारने में शाकाहारी भोजन ज्यादा मदद करते हैं। खासकर हरी सब्जियां बालों को जड़ से मजबूत करती हैं और उनकी मोटाई भी बढ़ाती हैं। किसी को भी यदि बाल गिरने की समस्या है तो उसे अपनी डाइट में सबसे पहले बदलाव करना चाहिए। बाहरी चीजों जैसे कि फास्टफूड और तली-भूनी चीजो से परहेज करना चाहिए। माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें और किसी भी एक तरह के शैंपू का इस्तेमाल लगातार तीन महीने से ज्यादा न करें। जहां तक हो सके दो बार इस्तेमाल करने के बाद शैंपू बदल देना चाहिए।

इन उपायों को करने से गंजेपन की समस्या दूर होगी-

  • बालों की मालिश तिल के तेल से करना बेहतर माना जाता है। तिल के तेल में थोड़ी-सी मात्रा में गाय का घी और अमरबेल चूर्ण मिलाकर रात को सोने से पहले लगा लिया जाए तो बाल चमकदार, खूबसूरत होने के साथ घने होने लगते हैं। यह उपाए गंजेपन को रोकने में मदद भी करता है।
  • आंवला के फलों का चूर्ण को दही में मिलाकर हल्के-हल्के हाथों से सिर की मालिश करें। 5 मिनट बाद हलके गुनगुने पानी से बालों को धो लें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से बाल स्वस्थ हो जाते हैं और डेंड्रफ भी ख़त्म हो जाता है।
  • मंगरैल को पीसकर पानी में मिला लें। इस पानी से सिर को कुछ दिनों तक धोने से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं और बाल घने होना भी शुरू हो जाते हैं।
  • जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर का पेस्ट बनाएं। नहाने से पहले इस पेस्ट को सिर पर लगा लें। 15 मिनट बाद बाल धोएं। ऐसा करने पर कुछ ही में दिनों बाल झड़ने की समस्या कम हो जाएगी।
  • हरे धनिए का लेप करने से भी गंजापन खत्म हो जाता है। और लहसुन का खाने में अधिक उपयोग करें।
  • शिकाकाई के बीजों को कुटकर, एक कटोरे में लेकर पानी में उसमे डुबो दें और रातभर ऐसे ही रहने दे। सुबह इस पानी से बालों की धोए तो ये एक नेचुरल शैंपू की तरह काम करता है। इसके इस्तेमाल से बाल चमकदार और स्वस्थ बनाने के साथ-साथ, बालों का दोमुंहा होना बंद कर देता है।
  • नारियल के तेल के साथ जटामांसी की जड़ों को उबालकर ठंडा होने के बाद प्रतिदिन रात को सोने से पहले सिर की मालिश की जाए तो असमय बालों का पकना और झड़ना रुक जाता है।
  • सिर के किसी स्थान से बाल उड़ जाए तो उस स्थान पर नीबू रगड़ते रहने से बाल दुबारा उगने लगते हैं।
  • नीम की पत्तियों और आंवले के चूर्ण को पानी में डालकर उबाल लें।सप्ताह में कम से कम एक बार इस पानी से सिर को धोएं।
  • अमरबेल के पौधे से रस तैयार किया जाए और सिर पर प्रतिदिन सुबह एक सप्ताह तक लगाया जाए तो सिर से डेंड्रफ ख़त्म हो जाएगी और साथ ही बालों का झड़ने का सिलसिला भी कम हो जाता है। आम के पेड पर चढी हुई अमरबेल को उबालकर उस पानी से नहाया जाए तो गंजापन दूर होता है।
  • मेथी को रातभर भिगो दें और सुबह उसे गाढ़ी दही में मिला कर अपने बालों और बालों की जड़ो में लगाएं। उसके बाद बालों को धो लें । इससे रुसी और सिर की त्वचा में जो भी समस्या होगी वह दूर हो जाएगी। मेथी में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन की मात्रा होती है जो बालों की जड़ो को प्रोषण देता है और बालों की ग्रोथ को भी बढ़ाता है। इसके प्रयोग से सूखे और डैमेज बाल भी ठीक हो जाते हैं।
  • आंवले के चूर्ण और नीम की पत्तियों को पानी में डालकर उबाल लें और सप्ताह में कम से कम एक बार इस पानी से सिर को धोएं। ऐसा करने से कुछ ही समय के बाद बाल झड़ना बंद हो जायेगा।
  • उड़द की दाल को उबाल कर पीस लें। रात को सोते समय इसका लेप सिर पर कुछ दिनों तक करते रहने से गंजापन समाप्त हो जाता है।
  • अपने सिर की कपूर के तेल से मसाज करें, इससे बालो का झड़ना कम हो जायेगा।
Advertisment

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2020 News18Network | Derben Clove by News18Network Our Partner Indian Business And Mobile Technology