Saturday, 20/4/2024 | 12:28 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment  News18Network.com

क्या करे उपाय सर्दियों में कोमल और ताजी त्वचा पाने के लिए

क्या करे उपाय सर्दियों में कोमल और ताजी त्वचा पाने के लिए

सर्दियों में सर्द हवा के कारण त्वचा रूखी हो जाती है और फटने लगती है। जब उम्र बढ़ने लगती है तो बॉडी में नेचुरल ऑयल का बनना कम हो जाता है जिसकी वजह से स्किन ड्राइनेस की समस्या ज्यादातर होने लगती है। इस अवस्था में त्वचा को ज्यादा पोषण की आवशयकता होती है जिससे त्वचा मुलायम रहती है और फटती नहीं है। आइये अब आपको हम बताते है की स्किन को सुन्दर और सुरक्षित रखने के कुछ महत्वपूर्ण उपाय

  • सर्द हवाओं से बालों का नेचुरल ऑयल कम हो जाता है जिससे बाल रूखे और बेजान से हो जाते है इसलिए बालों में 3-4 बार हफ्ते में ऑयल जरुर लगाये।
  • सरसों के तेल को हल्का सा गुनगुना करके नहाने से पहले या बाद मे शरीर पर मालिश करें। सरसों के तेल के अलावा आप ऑलिव ऑयल (जैतून का तेल) या तिल्ली का तेल (शरीर के लिए) भी मालिश कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा मुलायम और सुन्दर बनी रहेगी।
  • त्वचा अगर रूखी हो रही हो तो नारियल के तेल को हल्का गर्म करके लगाने से त्वचा का रूखापन खत्म हो जाता है।
  • सोने से पहले पैर, चेहरे, होंठों और हाथ पर कोल्डक्रीम या मॉइश्चराइजर अवश्य लगाना चाहिए तथा गुलाबजल में ग्लिसरिन मिलाकर लगाइए इससे त्वचा कोमल बनी रहती है। इस विधि का  प्रयोग कम से कम दिन में दो बार करना चाहिए।
  • सर्दियों में ज्यादातर लोगो को बालों में रुसी की समस्या पाई जाती है। रुसी से बचाव के लिए कम से कम हफ्ते में दो बार बालों की सफाई जरूर करिये तथा रूसी की समस्या अगर हो रही हो तो एंटी डैंड्रफ शैंपू का प्रयोग करिये। अगर त्वचा पर रुसी या रूखापन हो तो नहाते समय ग्लिसरिन युक्त साबुन का प्रयोग करिये तथा गर्म पानी का प्रयोग ना करके हल्के गुनगुने या सामान्य पानी से नहाइए। इससे त्वचा कोमल बनी रहेगी।

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *