Thursday, 25/4/2024 | 2:11 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment  News18Network.com

क्या आप जानते हैं एक दिन में कितने चम्मच चीनी खानी चाहिए ???

क्या आप जानते हैं एक दिन में कितने चम्मच चीनी खानी चाहिए ???

इस बात से हम सब अच्छी तरह वाकीफ हैं कि चीनी को ज्यादा खाने से हमारे हमारे शरीर को कई नुकसान होते हैं क्योंकि इसमें कैलोरी होती है और यह शरीर के लिए फायदेमंद भी नहीं होती। यही नहीं ज्यादा चीनी खाने से आपका वजन बढ़ने लगता है और आपको हर्ट समस्या या डायबिटीज की समस्या भी हो सकती है। लेकिन क्या आपको पता है कि आपको एक दिन में कितनी चीनी खानी चाहिए? अगर नहीं तो आज हम आपको बताते हैं कि पूरे दिन में एक इंसान को कितनी चम्मच चीनी खानी चाहिए।

आपको बता दे कि शुगर दो तरह की होती है, एक तो एडेड शुगर जो खाने में अलग से डाली जाती है और एक होती है नॉर्मल शुगर जो फलों-सब्जियों में होती है।

सब्जियों और फलों में मौजूद नॉर्मल शुगर आपके शरीर के लिए हानिकारक नहीं है जबकि एडेड शुगर से आपको कई तरह की समस्याँ हो सकती है। आज कल आप बिना चाहे भी बाजार के सामन खाकर आवश्यकता से अधिक शुगर ले लेते हैं। अमेरिका में साल 2008 में किए गए एक सर्वे में सामने आया कि लोग हर साल 28 किलो शुगर का सेवन कर रहे हैं जिसमें फ्रूट ज्यूस शामिल नहीं है। वर्ल्ड हेल्थ ऑरगेनाइजेशन के स्टडी के अनुसार एक शख्स को एक दिन में 6-7 चम्मच चीनी का सेवन करना चाहिए,  इसका मतलब है कि एक दिन में 25-30 ग्राम चीनी ही खानी चाहिए। इसका अंदाजा आप ऐसे लगा सकते हैं क्योंकि एक चम्मच में 4-5 ग्राम चीनी आती है।

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *