Monday, 28/11/2022 | 6:43 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment

केसर पिस्ता कुल्फी

kesar-pista-kulfi

केसर पिस्ता कुल्फी

सभी के बचपन की यादें किसी न किसी तरह की कुल्फी के साथ जुड़ी हुई होतीं है. कुल्फी रवेदार थोड़ा सख्त जमी हुई होती है.  इसे एयर टाइट कन्टेनर में जमाने की जरूरत बिल्कुल नहीं है. इसे आप घर की कटोरियों में, छोटे कुल्हड़ वाले मटकों में, छोटे ग्लास में या फिर बाजार में उपलब्ध कुल्फी मोल्ड में जमा लेते हैं, पहले की तरह कुल्फी बनाने के लिए दूध को गाड़ा किया जाता है.  इसमें दूध को इतना उबाला जाता है कि दूध आधे से भी कम बचे.  आजकल कुल्फी को घर में कन्डेंस्ड मिल्क और सूखे मिल्क पाउडर से भी बना लेते हैं लेकिन इसमें कुल्फी का वो स्वाद नहीं रहता. दरअसल कुल्फी के स्वाद में दूध के रेशे होने चाहिये जिस तरह रबड़ी में रहते हैं.  बल्कि आप रबड़ी में कुल्फी को थोड़ा दूध मिलाकर जमा हुआ रूप भी मान सकते हैं. अगर आप चाहे तो केसर पिस्ता कुल्फी में  पिस्ते की जगह बादाम डालकर केसर बादाम कुल्फी  या सिर्फ केसर डालकर केसर मलाई कुल्फी बना सकते है.  कुल्फी का रंग केसर डालने से हल्का पीला होता है.

आवश्यक सामग्री –

  • दूध – 1 लीटर (फुल क्रीम्)
  • ब्रेड स्लाइस – 4
  • पिस्ते – 1 टेबल स्पून (पतले काट ले)
  • चीनी – 100 ग्राम (आधा कप)
  • छोटी इलाइची – 4-5 (इलाइची पाउडर)

बनाने की विधि –

सबसे पहले दूध को भारी बर्तन में डाल कर गरम करने रखे. दूध उबालने के बाद एक कप दूध अलग निकाल लीजिये और बचे हुये दूध को आधा होने तक तक उबालिये. समय समय पर दूध को चमचे की मदद से चलाते रहिये ताकि दूध बर्तन के नीचे न जम जाये. गाड़ा होने के बाद आग से दूध को उतार कर ठंडा कर लीजिये. फिर ब्रेड स्लाइस के चारो ओर से किनारे तोडके हटा दीजिये.  पहले रखे हुए एक कप दूध में केसर डालकर उसे घोलिये. अब गाड़ा किये दूध में  चीनी अच्छी तरह मिक्स करे और ब्रेड तोड़ कर उसमे मिलाइये, फिर इसमें केसर मिला दूध, इलाइची पाउडर और पिस्ते मिला कर चमचे से अच्छी तरह चलाये. हालांकि अब केसर पिस्ता कुल्फी जमाने के लिये मिश्रण तैयार है.  इस मिश्रण को आइसक्रीम मोल्ड या मनचाहे बर्तन में जमा दीजिये.  हो सके तो कुल्फी एकदम छोटे से मटके या फिर छोटी कटोरियों में ही जमाये. इसे करीब 4-8 घंटे जमने में लगेगे. कुल्फी जमने के बाद केसर पिस्ता कुल्फी को अपने मनचाहे आकर में काटकर ऊपर से एक दो पीस कटे हुए पिस्ते के डालकर परोसिये. यकीनन केसर पिस्ता कुल्फी सबको बहुत पसंद आएगी.

कन्डेन्स्ड मिल्क से कुल्फी बनाइये-   कन्डेन्स्ड मिल्क से कुल्फी बनाना बहुत आसन है. कन्डेन्स्ड मिल्क से कुल्फी बनाने के लिये आपको सबसे पहले 500 दूध लेना होंगा, दूध को ज्यादा  गाढ़ा करने की आवश्यकता नहीं है, दूध को गरम करे और एक कप दूध में ब्रेड भिगो लीजिये.  200 ग्राम कन्डेन्स्ड मिइल्क और भीगी ब्रेड को बचे हुये दूध में अच्छे से मिला ले,इसमें चीनी नहीं डालनी है, कुल्फी के मिश्रण को ठंडा होने पर, सारी चीजें उसी तरह डालकर सरलता से कुल्फी बनाई जा सकती है.

 

Advertisment

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2022-23 News18Network | Derben Clove by News18Network Our Partner Indian Business And Mobile Technology