Wednesday, 6/7/2022 | 1:04 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment

कहीं आपकी जेब में रखा 2000 का नोट नकली तो नहीं…

2000 rupyee

2000 के असली नोट के साथ ही मार्केट में नकली नोट भी चल रहें हैं। दावा है कि ये नकली नोट पाकिस्तान से छाप कर आ रहे हैं। भारत की जांच एजेंसियों और सिक्युरिटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, असली नोटों के 17 सिक्युरिटी फीचर्स में 11 फीचर्स कॉपी किए जा चुके हैं। इसलिए यदि आपके पास भी दो हजार के नोट हैं तो एक बार जरूर चेक कर लें, कहीं वे नकली तो नहीं हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी वेबसाइट पर असली और नकली नोटों की पहचान के बारे में विस्तार से बताया है। आज हम आपको बताते हैं नोटों को पहचानने के ऐसे ही काम के टिप्स…

  1. नोट के आगे की तरफ सी थ्रू रजिस्टर में दो हज़ार रूपये लिखा है। आइडेंटिफिकेशन मार्क के ऊपर दिखाई देने वाली फूल जैसी आकृति सी थ्रू रज़िस्टर के नाम से जानी जाती है दो हज़ार के नोट में फूल की जगह इसका मूल्य होगा, जो रोशनी में दिखेगा।
  2. गाँधीजी की फोटो के साइड में लेटेन्ट इमेज होती है। इसमें जितने का नोट है, उसकी संख्या लिखी होती है हिंदी में भी नोट की वैल्यू 2000 लिखा है।
  3. दो हज़ार के नए नोट के बिच में महात्मा गाँधी की तस्वीर बनी है। उस तस्वीर के बाएं तरफ छोटे अक्षरों में आरबीआई और 2000 लिखा गया है।
  4. नोट के सिक्योरिटी थ्रेड में “भारत”, आरबीआई और दो हज़ार लिखा गया है। नोट को झुकाने पर इसका कलर “थ्रेड ग्रीन” से “ब्लू” होने लगता है।
  5. नोट के दायें तरफ गारंटी क्लॉज, प्रॉमिस क्लॉज और गवर्नर के हस्ताक्षर छपे होते हैं और उसी तरफ आरबीआई का चिन्ह भी अंकित होता है।
  6. नीचे से दायें तरफ रूपये के सिंबल के साथ 2000 कलर चेंज इंक में लिखा होता है। जो ग्रीन से ब्लू हो जाता है।
  7. नोट के ऊपर से लेफ्ट साइड और निचे से राईट साइड नंबर पैनल होगा। पैनल मों नंबर छोटे से बड़े होंगे कमज़ोर आँख वालों के लिए महात्मा गाँधी की तस्वीर, अशोक स्तंभ, ब्लीड लाइन और आइडेंटिटी मार्क उभरा हुआ रखा गया है।
  8. दो हज़ार के नोट में दायें तरफ इलेक्ट्रोटाइप वाटरमार्क रखा है। दायें तरफ अशोक स्तंभ छापा गया है दायें हिस्से में आयताकार चिन्ह उभरा हुआ है, जिस पर दो हज़ार अंकित है दोनों ही हिस्सों में 7 एंगुलर ब्लीड लाइन है।
  9. नोट के पीछे की तरफ मंगलयान की तस्वीर के साथ हिंदी में नोट की वैल्यू लिखा गया है। पीछे की तरफ इसका आयाम(डायमेंशन) 66मिमी 16मिमी है।
  10. नोट के पीछे की तरफ बाएं हिस्से में प्रिंटिंग ईयर छापा है और बाएं हिस्से पर ही स्वच्छ भारत का लोगो और स्लोगन भी छापा है।
Advertisment

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2020 News18Network | Derben Clove by News18Network Our Partner Indian Business And Mobile Technology