Monday, 28/11/2022 | 6:20 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment

कम उम्र के दिखने के लिए अपनाये ये तरीके

jawan dikhne ke tarike

बढ़ती उम्र के साथ ही चेहरे पर झुर्रिया पड़ने लगती हैं, ऐसे में कई महिलाएं जवां दिखने के लिए कई ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लगती हैं। लेकिन जवां दिखने के लिए सिर्फ ये उपाय ही काफी नहीं हैं। कुछ और भी तरकीब अपनाने की जरूरत है। ओरिफ्लेम इंडिया की सौंदर्य एवं मेकअप विशेषज्ञ आकृति कोचर ने बढ़ती उम्र को रोकने यानी एंटी-एजिंग से जुड़े बातों के बारे में जानकारियां दी हैं।

इनका करें प्रयोग

एंटी-एजिंग से जुड़ा एक मिथक यह है कि रोजाना ग्रीन जूस के सेवन से खून साफ होता है और चेहरे पर चमक आती है। यह बात सच है, लेकिन यह जरूरी नहीं कि सिर्फ एक उपाय से आपके चेहरे पर चमक आ जाए और आप जवां दिखने लगे, इसलिए अपनी दिनचर्या में क्लीजिंग, टोनिंग और मॉइश्चिराइजिंग को जरूर शामिल करें। बाहर जाने पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। व्यायाम और संतुलित आहार का सेवन करें। बढ़ती उम्र के असर को रोकने के लिए आपको अपनी जीवनशैली से जुड़ी हर पहलू पर ध्यान देना होगा।

खूब पानी पिएं

जवां दिखने के लिए एक उपाए ये हैं कि आपको बहुत पानी पीना चाहिए, क्योंकि इससे त्वचा में नमी बरकरार रहती है और शरीर में से हानिकारक विषाक्त पदार्थ भी निकल जाते हैं, लेकिन सिर्फ इतना करना ही काफी है और आपको जवां दिखने के लिए अपनी दिनचर्या, स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना होगा।

स्‍वस्‍थ्‍य जीवनशैली

कहा जाता है कि मॉइश्चराइजर के इस्तेमाल से सारी झुर्रियां दूर हो जाती हैं। यह आपकी त्वचा को नमी देती है, और पोषित त्वचा लंबे समय तक जवां नजर आती है, पर झुर्रियां दूर करने के लिए सही डे और नाइट क्रीम, सीरम व तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। स्वस्थ जीवनशैली को अपनाना चाहिए।

कम लें तनाव

त्वचा का रंग काला पड़ जाना और रूखापन आदि झुर्रियां पड़ने का पहला संकेत होते हैं। वैसे, सामान्यतया 30 की उम्र के बाद ही झुर्रिया पड़ती हैं, लेकिन सही देखभाल और सही जीवनशैली का अभाव और तनावपूर्ण जीवन से यह कम उम्र में नजर आ सकती हैं, इसलिए स्वास्थ्य पर खास ध्यान दें।

प्रदूषण से रहे दूर

कुछ लोग एंटी-एजिंग को जीन से जोड़ते हैं, लेकिन सच तो यह है कि अगर आपके दादा-दादी, माता-पिता स्वस्थ जीवनशैली को अपनाते हैं और आप नहीं अपनातीं तो आपका जवां लुक समय से पहले गायब हो सकता है। जलवायु, प्रदूषण, तनाव, त्वचा की देखभाल और जीवनशैली आदि आपकी त्वता पर असर डालती हैं। यह जरूरी नहीं कि महंगे उत्पाद के इस्तेमाल से आपको जवां लुक मिल जाएं इसलिए, सोच-समझकर ही किसी भी सौंदर्य उत्पाद का प्रयोग करें।

मुस्‍कुराते रहिए

मुस्कान जितना आपकी टेंशन को कम करता हैं उतना ही हमारे चेहरे के लिए भी फायदेमंद हैं मुस्कुराना एक प्रकार का व्यायाम है, मुस्कुराने से चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़तीं। धूम्रपान करने से, त्वचा में नमी की कमी, तनाव आदि कारणों से झुर्रियां पड़ती हैं। आपकी पूरी दिनचर्या, जीवनशैली का आपके शरीर और त्वचा पर काफी असर पड़ता है, इसलिए हमेशा मुस्कुराते रहें और संतुलित व स्वस्थ आहार खाए।

सनस्क्रीन प्रोडक्ट का मेकअप में प्रयोग करना भी एक बेहतर उपाए है, लेकिन ध्यान रहे कि यह सनस्क्रीन लोशन के जितना असरदार नहीं हो सकता, इसलिए घर से बाहर निकलने से पहले कम से कम आधे घंटे पहले जरूर सनस्क्रीन लगाएं, ताकि यह त्वचा में अच्छी तरह से अवशोषित हो जाएं।

Advertisment

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2022-23 News18Network | Derben Clove by News18Network Our Partner Indian Business And Mobile Technology