Monday, 28/11/2022 | 6:04 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment

इस साल कौन-सी फ़िल्मों ने मचाया धमाल

Box-Office

मनोरंजन की दुनिया में इस साल काफ़ी धूम-धड़ाका रहा. बॉलीवुड की कई नामी फ़िल्मों ने दर्शकों के दिलोदिमाग़ पर गहरी छाप छोड़ी है. कुछ फ़िल्में बढ़िया अदाकारी और निर्देशन की वजह से कामयाब रहीं है, तो कुछ फ़िल्में अपनी स्क्र‍िप्ट और कहानी के ‘प्लॉट’ से जुड़े विवाद के ज़रिए. इस साल बॉलीवुड में 150 से भी अधिक फ़िल्‍में रिलीज हुईं, पर कुछ ही फिल्मो ने सफलता पाईं. इस साल बॉलीवुड के सलमान ख़ान, अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, वरुण धवन और दक्षिण के सुपरस्टार प्रभास की फ़िल्में सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फ़िल्में साबित हुईं. अभिनेत्री दीपिका पादुकोण और कंगना रनौत पर किस्मत मेहरबान रही.

इस साल में सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली 10 फ़िल्मों में हाल ही में रिलीज़ हुई रणवीर सिंह की फ़िल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ ने पांच दिन में 61 करोड़ 70 लाख रुपए कमाए हैं. वही दूसरी ओर शाहरुख़ ख़ान की फ़िल्म ‘दिलवाले’ रिलीज हुई, जो पांच दिन में 84 करोड़ 14 लाख रुपए की कमा चुकी है और अब भी सिनेमाघरों में लगी है. बॉक्स ऑफ़िस इंडिया के आंकड़ों के मुताबिक से इस साल पहले नंबर पर रही कबीर ख़ान के निर्देशन में बनी सलमान की फ़िल्म ‘बजरंगी भाईजान’. इसमें नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी, करीना और मुन्नी का किरदार निभाने वाली बच्ची हर्षाली मल्होत्रा थी. ‘बजरंगी भाईजान’ ने क़रीब तीन अरब 16 करोड़ 78 लाख रुपए कमाए. फ़िल्म ने न केवल भारत में बल्कि पाकिस्तान में भी धूम मचाई.

दूसरे नंबर पर भी सलमान खान की ही फ़िल्म ‘प्रेम रतन धन पायो’ रही. इसकी ख़ास वजह यह थी कि,‘निर्देशक सूरज बड़जात्या के साथ सलमान ख़ान का पूरे 16 साल बाद एक साथ काम किय है. इस फ़िल्म ने क़रीब एक अरब 87 करोड़ 49 लाख रुपए की कमाई की. तीसरे नंबर पर अभिनेत्री कंगना रनौत कि फ़िल्म ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्स’ रही. फ़िल्म की लागत 31 करोड़ रुपए थी, लेकिन इसने कुल कमाई की एक अरब 51 करोड़ रुपए से ज़्यादा. ये फ़िल्म 2011 में आई फ़िल्म ‘तनु वेड्स मनु’ की सिक्वल थी.

चौथे नंबर पर बाज़ी मारी निर्देशक एसएस राजामौली की फ़िल्म ‘बाहुबली’ ने पूरी दुनिया में कमाई के कई अलग रिकॉर्ड बनाए. इस फ़िल्म के हिंदी वर्ज़न ने एक अरब 10 करोड़ 94 लाख रुपए से ज़्यादा कमाकर दक्षिण की फ़िल्मों का नया रिकॉर्ड बनाया. बॉलीवुड अभिनेता, वरुण धवन और श्रद्धा कपूर की फ़िल्म ‘एबीसीडी 2’ को लेकर युवाओं के बीच काफी क्रेज़ दिखा. इसकी कमाई भी एक अरब चार करोड़ रुपए से ऊपर रही और ये फ़िल्म सफल फ़िल्मों की श्रेणी में नंबर पांच पर आ गयी.

अनीस बज़्मी के निर्देशन में बनी फिल्म ‘वैलकम बैक’ ने बॉक्स ऑफ़िस अपना पर शानदार प्रदर्शन कर छह नंबर पर जगह ली. इस फिल्म में जॉन अब्राहम, अनिल कपूर, नसरुद्दीन शाह, नाना पाटेकर जैसे बड़े स्‍टारों से सजी, फ़िल्‍म ने 93 करोड़ 86 लाख रुपए से भी ज़्यादा कमाए. ‘वेलकम बैक’ साल 2007 में आई फ़िल्म ‘वेलकम’ का सीक्वल थी. खिलाड़ी अक्षय कुमार और सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म ‘ब्रदर्स’ नंबर सात पर रही. इस फिल्म से जितनी उम्मीद थी उतनी कमाई नहीं हो पाई. फ़िल्म ने क़रीब 78 करोड़ रुपए कमाए.

सफल फ़िल्मों की श्रेणी में आठवें स्थान पर ‘गब्बर इज़ बैक’ रही. इसमें भ्रष्ट्राचार के मुद्दे को उठाया गया था. जिसके चलते इसे आलोचकों के साथ-साथ दर्शकों ने भी खूब पसंद किया. इसने क़रीब 78 करोड़ रुपए की कमाई की. साथ ही नंबर नौ पर रही बॉलीवुड के अभिनेता अक्षय कुमार की फ़िल्म ‘बेबी’, जिसने 78 करोड़ 76 लाख रुपए कमाए. नंबर दस पर रही फिल्म ‘पीकू’ जिसमे दीपिका पादुकोण की केंद्रीय भूमिका रही, जिसने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया. अमिताभ बच्चन और इरफ़ान ख़ान की मौजूदगी ने फ़िल्म को और भी दर्शनीय बना दिया. इस फ़िल्म की कमाई रही क़रीब 77 करोड़ रुपए.

Advertisment

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2022-23 News18Network | Derben Clove by News18Network Our Partner Indian Business And Mobile Technology