Thursday, 7/7/2022 | 2:30 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment

इन तरीको से टीम इंडिया की जीत पक्की

T20-india-australia

पिछले 4 मैचों में भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के हाथों अच्छे खेल के बावजूद भी हार का सामना करना पड़ा। अब सिडनी में होने वाले भारत और ऑस्ट्रेलिया के पांचवें मैच के जरिए वह सीरीज में जीत हासिल करना चाहेगी और साथ ही खुद को क्लीन स्वीप से बचाना भी तो है। अगर भारत यह पांचवा मैच हारता है तो वनडे रैंकिंग में दूसरा स्थान भी टीम के पास से जाता रहेगा। ऐसे में 5 मैचों की सीरीज के अंतिम मैच में भारतीय टीम के लिए यह जीत बेहद जरूरी है। भारत के बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलिया में अब तक का सबसे लाजवाब खेल दिखाया लेकिन टीम को जीत दिलाने में असमर्थ रहे। भारत को अगर यह जीत चाहिए तो उसे मैदान में खेलने के साथ साथ कुछ नए चीजों को भी आजमाना चाहिए। जानते हैं कि सीरीज के अंतिम मैच में वो क्या चीज हों या न हों जिसकी वजह से भारत को अब तक एक भी जीत हासिल नहीं हुई है।

  • किसी भी टीम के लिए इससे अच्छी बात क्या होगी कि हर मैच में उसकी ओर से शतक लगे, लेकिन इस सीरीज में भारत के लिए शतकीय पारियां सफल नहीं रही हैं। ऐसे में टीम चाहेगी कि इस मैच में भारतीय बल्लेबाज एक भी शतक न लगाये,जिससे उसकी जीत का खाता तो खुल जाए।
  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस सीरीज के खेले गए 4 मैचों में बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन की सलामी जोड़ी एक बार भी भारत के लिए 75 रनों की साझेदारी नहीं कर सकी है। इस जोड़ी ने पिछले 12 मैचों से 75 रनों की एक भी साझेदारी नहीं की है। हालांकि रोहित शर्मा और शिखर धवन ने चौथे वनडे में 8 ओवर में 65 रनों की साझेदारी की और यही जोड़ी अगर 75 से ज्यादा रन की शुरुआत दिलाए तो शायद कुजीत हासिल हो जाए।
  • भारतीय टीम को मनाना होगा कि कप्तान धोनी इस बार टॉस जीतें और पहले गेंदबाजी का निर्णय लें। पहले 2 मैचों में कप्तान धोनी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया। फिर ऑस्ट्र्लिया ने तीसरे और चौथे मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी और बाद में गेंदबाजी करायी। सीरिज के अंतिम मैच में भारत खुद पहले गेंदबाजी का फैसला ले तो शायद यह तरीका उसके लिए काम कर जाए।
  • क्रिकेट में ऐसा माना जाता है कि कैच लपको और मैच जीतो, लेकिन इस सीरीज में भारत की ओर से लगभग हर मैच में कैच भी छूटे हैं। ऐसे में सिडनी में होने वाले इस सीरीज के अंतिम मैच में भारतीय खिलाडियों को कैच पकड़ने के मौके नहीं गंवाने होंगे। खासतौर पर इशांत शर्मा को जो नाजुक मौकों पर कैच छोड़ते रहे हैं। साथ ही अच्छी गेंदबाजी की आवश्यकता है। अंतिम मैच में कैच पकड़कर यह मैच भारत जीत सकता है।
  • भारत की तरफ से इस सीरीज के सभी चारों मैचों में दूसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारियां जरूर हुई हैं और हर साझेदारी में विराट कोहली ने सलामी बल्लेबाजों (रोहित शर्मा और शिखर धवन) के साथ लंबी साझेदारी की लेकिन फिर भी भारत ये मैच हार गया। ऐसे में वह दूसरे विकेट के लिए बड़ी साझेदारी के बजाए किसी अन्य विकेट के लिए बड़ी साझेदारी की सोचे तो सीरीज में एक जीत मिल जाए।
Advertisment

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2020 News18Network | Derben Clove by News18Network Our Partner Indian Business And Mobile Technology