Thursday, 25/4/2024 | 4:30 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment  News18Network.com

इन उपायों से निखर सकती है आपकी त्वचा

इन उपायों से निखर सकती है आपकी त्वचा

कभी कभी ज्यादा कॉस्मेटिक्स यूज करने से त्वचा का रंग ज्यादा डार्क हो जाता है। ऐसे में रंगत निखारने के लिए कॉस्मेटिक्स की जगह कुछ घरेलू नुस्खों का उपयोग करने से सांवलापन कम हो जाएगा और चेहरा चमकने लगेगा। आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही घरेलू उपायों के बारे में जिन्हें अपनाने से रंग निखरने लगता है। एक बाल्टी ठण्डे पानी या गुनगुने पानी में दो नींबू का रस मिलाकर कुछ महीने तक नहाने से त्वचा का रंग निखरने लगता है।

इस उपाए को करने से त्वचा से संबंधित कई रोग ठीक हो जाते हैं।

1 – आंवले का मुरब्बा रोजाना एक नग खाने से दो तीन महीने में ही रंग निखरने लगते है। 2 – इमली के गुदे को चेहरे पर लगाकर कुछ देर ऐसे ही रहने दे और फिर चेहरे को धो लीजिये। त्वचा का रंग निखरने लगेगा। 3- शहद को एक छोटा चम्मच में लें, उसमें उतनी ही मात्रा में पानी मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। पंद्रह मिनट बाद चेहरा धो लें।
4 – दो छोटे चम्मच बेसन में आधा छोटी चम्मच हल्दी मिलाएं। फिर इस मिश्रण में दस बूंद गुलाब जल व दस बूंद नींबू मिलाकर खूब फेंटे। इस लेप को नहाने से पहले चेहरे पर मलें। आधे घंटे बाद चेहरा धो लें।
5 – कोहनियों का कालापन साफ करने के लिए गुलाब जल  ग्लिसरीन में नींबू का रस मिलाकर लोशन तैयार कर ले। इस लोशन को पांच मिनट तक धूप में रखें। रोजना इस लोशन को कोहनियों पर मलें। 6 – गाजर का रस आधा गिलास रोज सुबह खाली पेट पीने से एक महीने में रंग निखरने लगता है।
7 – मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर लगाने से रंगत निखरने लगती है। इससे पिम्पल भी ठीक हो जाते है।
8 – शहद नींबू रस का एक एक चम्मच ले और इस मिश्रण को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। त्वचा निखर जाएगी।
9 – थोड़े सा मूंगफली के तेल में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगाएं। कुछ देर लगा रहने दें फिर साफ कर लें। रंग साफ होगा और चेहरा

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *