Monday, 4/7/2022 | 3:16 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment

इतनी बुरी भी नहीं है बीयर

Beer

इतनी बुरी नहीं हैं बीयर

बीयर को पीना या न पीना आप पर पर‍ निर्भर करता है। लेकिन, यहां हमआपको बता रहे हैं कि ऐसे दस कारण हैं जिनसे आपको यह ज्ञात होगा किअगर बीयर का सेवन संतुलित मात्रा में किया जाए तो बीयर आपके शरीर के लिए क्यों नुकसानदेह नहीं है। ध्यान दे , हम आपको बीयर पीने के लिए प्रेरित नहीं कररहे हैं। अगर आप शराब का सेवन नहीं करते हैं या आपको स्वास्थ्य की कोई समस्या है, तो आपको इसकासेवन नहीं करना चाहिये।

बीयर का सेवन करने वाले लंबा जीते हैं

संतुलित मात्रा में बीयर का सेवन आपके स्वास्थ के लिए अच्छा होता है।लेकिन, ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करना आपकी सेहत को जरूर बिगाड़ सकता है। अगर आप इसका प्रयोग ज्यादा मात्रा में करते हैं, तो आपको कैंसर जैसी कई खतरनाक बीमारियां भी हो सकती हैं, लेकिन अगर आपभी बिलकुल ही नहीं पीते हैं, तो यह भी आपके स्वास्थ के लिए अच्छा नहीं। कई शोधकर्ता यह बताचुके हैं कि कम मात्रा में पीने वाले, ज्यादा मात्रा में पीने वालों से या बिलकुलही न पीने वालों की अपेक्षा अधिक लंबा जीवन जीते हैं। संतुलित मात्रा में बीयर पीने के लिए उपयुक्त है। इसमें एल्कोहल की मात्रा व्हिस्की और वाइन आदि की अपेक्षा कम होती है।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर बीयर करती है सुधार

बीयर में कोलेस्ट्रॉल नहीं पाया जाता, लेकिन यह आपके शरीर मेंकोलेस्ट्रॉल का स्तर सुधारती है। कम मात्रा में बीयर का सेवन करने सेशरीर में गुड और बेड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करती है। बीयर शरीर के गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाती है। कुछ समय पहले हुए शोध के मुताबिक हर रोज एकबीयर पीने से गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर में चार फीसदी की बढ़ोत्तरी होती है।

बीयरकुदरती होती है

कुछ लोगो का यह भी मानते हैं कि बीयर में कई प्रिजरवेटिव भी मिलाये जाते हैं।लेकिन, सच्चाई में बीयर ओरेंज जूस जितनी ही कुदरती होती है। और कुछ मामलों में उनसे भी ज्यादा। क्योंकि पैक्ड ओरेंज जूस और मिलावटी दूध से होने वाले नुकसानों के बारे में हम जानते ही हैं। प्रिजरवेटिव की जरूरत बीयर को नहींहोती हैं। इसमें एल्कोहल और होप्स की मात्रा होता है। ये दोनों ही कुदरती प्रिजरवेटिव होते हैं। बीयर को बनाने की प्रक्रिया ब्रेड जैसी ही होती है। इसको भी पकाया औरकिण्वित (fermented) किया जाता है।

पानी से भी ज्यादा सुरक्षित होता है बीयर

अगर आप किसी ऐसे स्थान पर रहते हैं, जहां आपको पानी न पीने की सलाह दी जाती है, तो आप बीयर का सेवन सकते हैं। यह अधिक सुरक्ष‍ित विकल्प है। बीयर कोउबालकर बनाया जाता है। इसके बाद सीलबंद होने तक इसमें स्वच्छता का पूराख्याल रखा जाता है। यदि यह सुरक्ष‍ित नही होता, तो इसे बेच पाना भी शायद असंभवहोता। अगर बीयर बुरी भी होती,तो उसमें कोई जानलेवा बैक्टीरिया नहीं होता।आप बेफिक्र होकर इसका सेवन कर सकते हैं। यहां तक कि खराब से खराब बीयर को भीपानी से अधिक सुरक्षित माना जाता है।

बीयर में विटामिन बी होता है भरपूर

बीयर और खासकर अनफिल्टर या लाइट बीयर, बहुत ज्यादा पौष्ट‍िक होतीहै। विटामिन बी के सभी रूप बीयर में उच्च स्तर में होते हैं। इसमें फॉलिकएसिड की मात्रा होता है जो हार्ट अटैक से बचाने में मददगार साबित होती है। बीयर में घुलनशीलफाइबर भी होता है, जो आपको रोजाना के कामों को करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा देताहै। साथ ही साथ यह फाइबर हमारे शरीर में जमा अतिरिक्त वसा और गंदगी को बहार निकालने में मददगार साबित होता है।

हार्ट अटैक के खतरे से बचाता है

अगर आपको विटामिन से ज्यादा फायदा चाहिये तो आपको बीयर का सेवन करनाचाहिये। रेड वाइन के अलावा डार्क बीयर में काफी ज्यादा मात्रा मेंएंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, “इस बात काकोई साक्ष्य नहीं है कि वाइन अन्य एल्कोहोलिक जैसे पेय पदार्थों के मुकाबलेअधिक लाभप्रद है।’ ब्रिटिश मेडिकल जर्नल की 1999 में आयी एक रिपोर्ट के

मुताबिक हर रोज तीन ड्रिंक पीने से दिल की बीमारियों का खतरा 24.7 फीसदी तककम हो जाता है

कैंसर से लड़ने में मदद करता है

बीयर का सबसे अधिक फायदा यह है कि यह कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से लड़ने में मददगार साबित होती है। बीयर बनाने में इस्तेमाल किये जाने वाला पौधे होप्स मेंएक्सनथोहूमोल (xanthohumol) पाया जाता है, जो कैंसर से लड़ने में सहायता करताहै। यह एंटी-ऑक्सीडेंट केवल और केवल बीयर में ही मिलता है। यह तत्त्व इतनाअच्छा होता है कि जर्मनी के लोगों के इसका स्तर बढ़ाकर एक खास बीयर तैयारकी है

बीयर के सेवन से किडनी में स्‍टोन नहीं होता

अमेरिका में हुए शोध के अनुसार, “बीयर पीने से पथरी होने का खतरा बहुत कम हो जाता है। शोध में यह बात निकलकर सामने आयी है कि 40 % बीयर पीने वाले लोगों कोकिडनी में स्‍टोन होने का खतरा उन लोगों के मुकाबले काफी घट गया था जो लोग बीयर का सेवन नहीं करते थे।’’ हालांकि शोध में यह निर्धारित नहीं हो सके की बीयर में ऐसी कौन सी चीज शामिल थी जिसकी वजह से यह सम्भव हो सका।

Advertisment

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2020 News18Network | Derben Clove by News18Network Our Partner Indian Business And Mobile Technology