Tuesday, 5/7/2022 | 8:51 UTC+0
Breaking News, Headlines, Sports, Health, Business, Cricket, Entertainment

अफगान टीम के नए कोच बने: लालचंद राजपूत

Lalchand-rajput

भारतीय टीम को नया कोच मिलने के कुछ समय के भीतर ही एक एनी नेशनल टीम को भी कोच मिल गया। भारतीय कोच में यह कोच 57 दावेदारों में शामिल था। भारतीय टीम के अलावा हम यहाँ दूसरी टीम के बारे में चर्चा कर रहे है वह टीम अफगानिस्तान की है। भारत के पूर्व क्रिकेटर लाल चंद राजपूत को अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अपना नया मुख्य कोच घोषित किया है। भारतीय क्रिकेटर लाल चंद का अफगान टीम के साथ पहले असाइंमेट आने वाले महीने जुलाई और अगस्त में आयरलैंड, नीदरलैंड और स्कॉटलैंड के दौरे के साथ ही आरम्भ होगा।
आगे कोच के चयन बारे में एसीबी के मुख्य कार्यकारी शियाकुल्लाह स्टैनिकिजाई केअनुसार लाल चंद का चुनाव पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी मोहम्मह यूसुफ, दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर हर्शल गिब्स और इसके आलावा वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज कोरी कोलीमोर जैसे बड़े शानदार खिलाड़ियो में सबसे बेहतरीन व् योग्य पाया गया और टीम को नया कोच के रूप में राजपूत मिल गये। इसके अलावा उन्होंने कहा कि राजपूत के पास कोचिंग का सबसे ज्यादा अनुभव है। जब साल 2007 में टीम इंडिया ने टी-20 वर्ल्ड कप का पहला संस्करण जीता था तब उस दौरान वह इंडियन टीम के मैनेजर रहे थे। हालाँकि संन्यास लेने के बाद लाल चंद ने मुंबई क्रिकेट संघ में संयुक्त सचिव के पद पर कार्य किया है जिसके बाद प्रशासनिक अनुभव उनका काफी बढ़ गया। बीते कुछ समय पहले अप्रैल में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम-उल-हक़ के कोच पद से हटने के बाद उनका स्थान खाली था।

भारत के पूर्व क्रिकेटर लालचंद राजपूत को 2 साल का करार मिल सकता है, परन्तु इसका निर्णय इंटरकॉटिंनेशनल कप के 7 मैचों में अफगानिस्तान के स्कॉटलैंड और आयरलैंड और नीदरलैंड्स में अच्छे प्रदर्शन के बाद लिया जाएगा। खबरों के अनुसार एसीबी ने श्रीलंकां के पूर्व खिलाड़ी चमिंडा वास से भीस बारे में बात की थी, मगर उससे पहले राजपूत का नाम चुन लिया गया था। राजपूत का नाम बीसीसीआई के अनुसार कोच के लिए उचित है।

भारतीय टीम के समक्ष राजपूत ने 2 टेस्ट और 4 वनडे मैच खेले हैं। इसके अलावा प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उन्होंने 110 मैचों में 7988 रनकी बेहतरीन परिया खेली हैं। आईपीएल में मुंबई इंडियंस की टीम के लिए कोचिंग कर चुके हैं और रणजी में वह मुंबई टीम के कोच रहे हैं। टीम इंडिया के कोच पद के लिए 57 लोगों की सूची में आवेदन करने वालो में राजपूत भी शामिल थे।  बीते दिनों में राजपूत ने कोचिंग के लिए क्रिकेट समिति को इंटरव्यू भी दिया था।

Advertisment

POST YOUR COMMENTS

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2020 News18Network | Derben Clove by News18Network Our Partner Indian Business And Mobile Technology